एप डाउनलोड करें

ब्रिटेन की गृह मंत्री पद से इस्तीफा दिया

देश-विदेश Published by: Paliwalwani Updated Thu, 20 Oct 2022 01:38 AM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

ब्रिटेन : भारतवंशी सुएला ब्रेवरमैन ने ब्रिटेन की गृह मंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया है. गोवा मूल के पिता और तमिल मूल की मां की संतान ब्रेवरमैन को 43 दिन पहले ही गृह मंत्री नियुक्त किया गया था, जब ब्रिटिश प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने 10 डाउनिंग स्ट्रीट में कार्यभार संभाला था. इससे पहले ब्रेवरमैन की बुधवार को प्रधानमंत्री ट्रस के साथ बैठक हुई और इसे सरकार की नीति पर असहमति का परिणाम नहीं माना जा रहा.

पिछले शुक्रवार को क्रासिंस्की क्वार्टेंग को वित्त मंत्री पद से हटा दिया गया था और उनके उत्तराधिकारी, वित्त मंत्री जेरेमी हंट ने सोमवार को सरकार के मिनी-बजट में कटौती कर दी. इस कदम से ट्रस के नेतृत्व के लिए संकट और बढ़ने की आशंका है. 

खासतौर पर उनके कई फैसले भारत के खिलाफ माने गए. इस दौरान खबरें आ रही थीं कि उनके और प्रधानमंत्री लिज ट्रस के बीच संबंधों में दरार आ रही है. ब्रिटिश मीडिया के मुताबिक, बुधवार को भी दोनों के बीच बैठक हुई. इस बैठक के बाद ही सुएला ने इस्तीफा दे दिया. माना जा रहा है कि वे लिज ट्रस की कुछ नीतियों से असहमत थीं और इसी विरोध में उन्होंने इस्तीफा दिया है. हालांकि सुएला के इस्तीफे से अब ट्रस की मुश्किलें और ज्यादा बढ़ने जा रही हैं, जिनके खिलाफ पहले से ही पार्टी के अंदर बेहद गर्मागर्म विरोध चल रहा है.

  • FTA को लेकर भारत विरोधी बयान दिया था

सुएला ब्रेवरमैन ने भारतीय मूल की होने के बावजूद मुक्त व्यापार समझौते (FTA) को लेकर ऐसा बयान दिया था, जो भारत के खिलाफ था. उन्होंने चिंता जताई थी कि भारत-ब्रिटेन के बीच FTA होने पर बड़ी संख्या में भारतीय ब्रिटेन में आ सकते हैं. यह कदम ब्रेक्जिट (Brexit) के भी खिलाफ जा सकता है. सुएला के इस बयान की ब्रिटेन में ही बेहद आलोचना हुई थी. इसे प्रधानमंत्री लिज ट्रस की नीति के भी खिलाफ माना गया था.

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next