एप डाउनलोड करें

लीबिया में विनाशकारी तूफान और बाढ़ का कहर-2000 से ज्यादा लोगों की मौत ; तीन दिन के शोक की घोषणा

देश-विदेश Published by: Paliwalwani Updated Tue, 12 Sep 2023 04:30 AM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

  • लीबिया : 

अफ्रीकी देश लीबिया में विनाशकारी तूफान और बाढ़ ने भयंकर तबाही मचाई है। देश के पूर्वी तटीय शहरों में बाढ़ के कारण दो हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है और हजारों लोग लापता हैं। लीबियाई सेना के प्रवक्ता ने सोमवार को बताया कि डर्ना शहर में बाढ़ के कारण 2,000 से अधिक लोगों की जान चली गई जबकि 5,000 से 6,000 लोग लापता हैं।

पूर्वी लीबिया सरकार के प्रधानमंत्री ओसामा हमद ने कहा कि बाढ़ से डर्ना शहर तबाह हो गया है। 2,000 लोगों के मारे जाने की आशंका है, और हजारों अन्य लापता बताए जा रहे हैं। तटीय शहर डर्ना के भूमध्यसागरीय तूफान डैनियल की चपेट में आने के बाद आपदा क्षेत्र घोषित किया गया है।

पूर्वी लीबिया सरकार के स्वास्थ्य मंत्री ओस्मान अब्दुलजलील ने सोमवार को मरने वालों की संख्या की घोषणा की। अब्दुलजलील ने कहा कि डर्ना शहर को आपदा क्षेत्र घोषित किया गया है।  मंत्री ने कहा कि पूर्वोत्तर लीबिया के तटीय शहर सुसा में सात अन्य लोगों के मारे जाने की सूचना है। स्थानीय मीडिया के अनुसार, बाढ़ के कारण दर्जनों लोगों के लापता होने की सूचना है। पूर्वी लीबिया के कई शहरों में हजारों घर और अन्य संपत्तियां नष्ट हो गई हैं। डर्ना में बिजली या संचार सेवा ठप हो गई।

तीन दिन के शोक की घोषणा

पूर्वी लीबिया सरकार के प्रधानमंत्री ओसामा हमाद ने सोमवार को तीन दिन के शोक की घोषणा की और देश भर में झंडे आधे झुकाने का आदेश दिया। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने शनिवार को ही आपात स्थिति घोषित.

फोटो : सोशल मीडिया

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next