एप डाउनलोड करें

रहस्यमयी वायरल का कहर, एक हफ्ते में 26 बच्चों समेत 50 की मौत!!!

स्वास्थ्य Published by: Paliwalwani Updated Sun, 29 Aug 2021 03:57 PM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

पश्चिमी यूपी के कुछ हिस्सों में इन दिनों वायरल का खौफ है। तेज बुखार से लोगों की मौत हो रही है। स्वास्थ्य विभाग के आधिकारिक आंकड़े देखें तो पिछले एक हफ्ते में आगरा, फिरोजाबाद, मथुरा, मैनपुरी, एटा और कासगंज जिलों में 50 लोगों की मौत तेज बुखार, डीहाइड्रेशन और प्लेटलेट काउंट में अचानक गिरावट के कारण हुई है। चौंकाने वाले आंकड़े ये भी हैं कि मरने वालों में 26 बच्चे थे। लोगों को इस वायरल से ठीक होने में 12 दिनों से ज्यादा समय लग रहा है। यही कारण है कि अब सरकारी अस्पतालों में बेडों की कमी हो गई है।

स्वास्थ्य अधिकारियों ने टीओआई को बताया कि पूर्वी यूपी से भी वायरल बुखार के मामले सामने आए हैं। गोंडा, बस्ती, देवरिया, बलिया, आजमगढ़, सुल्तानपुर, जौनपुर और गाजीपुर में लोग वायरल की चपेट में आ रहे हैं। हालांकि पश्चिमी यूपी के जिले सबसे ज्यादा प्रभावित हैं। इसके अलावा, आगरा में राजस्थान और मध्य प्रदेश के पड़ोसी जिलों से भी इसी तरह के लक्षणों वाले वायरल बुखार के मरीज मिल रहे हैं।

डॉक्टरों ने बताया कि यह चिंता का विषय है। वायरल फीवर रिकवरी का समय चार से पांच दिन से बढ़कर 10-12 दिन हो गया है। फिरोजाबाद मेडिकल कॉलेज में प्रत्येक अस्पताल के बिस्तर पर दो से तीन मरीज रखे जा रहे हैं। अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ हंसराज सिंह ने कहा कि इस वायरल बुखार से पीड़ित 100 से अधिक बच्चों का यहां इलाज किया जा रहा है।

 

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next