एप डाउनलोड करें

तनाव से हैं परेंशान तो इन चीजों का सेवन फायदेमंद

स्वास्थ्य Published by: paliwalwani Updated Fri, 28 Jun 2024 02:51 AM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

आधुनिक जिंदगी की जद्दोजेहद इतनी ज्यादा है कि हर किसी का तनावग्रस्त होना लाज़मी है। ऐसे में हम यही सोचते हैं कि तनाव दूर भगाने का कोई घरेलू इलाज नहीं है। शहरों में रहने वाले लोग इसके लिए मनोवैज्ञानिक डॉक्टर के पास इलाज कराते हैं लेकिन छोटे शहरों में रहने वाले लोगों के लिए यह सुविधा मौजूद नहीं है।

बड़े शहरों के लोग भी आमतौर पर मनोवैज्ञानिक डॉक्टर के पास कम ही जाते हैं। सबसे बड़ी बात तो ये है कि लोग तनाव को लेकर कभी नहीं सोचते कि इसका घरेलू इलाज हो सकता है। हम यहां आपको घरेलू इलाज यानी ऐसा घरेलू भोजन बताएंगे कि आपका तनाव बहुत जल्द आपसे दूर भाग जाएगा।

माचा पाउडर

माचा पाउडर ग्रीन टी का एक प्रकार है। माचा में अन्य ग्रीन टी की तुलना में सबसे ज्यादा एमिनो एसिड पाया जाता है। एमिनो एसिड स्ट्रेस को भगाने में शानदार न्यूट्रेंट का काम करता है। इसके अलावा माचा पाउडर में एल-थियानीन मोजूद रहता है जो नन-प्रोटीन एमिनो एसिड है। इसे स्ट्रेस बस्टर भी कहा जाता है।

स्विस चार्ड

स्विस चार्ड एक प्रकार का ग्रीन वेजिटेबल है। एक कप पके हुए स्विस चार्ड में 36 प्रतिशत तक मैगनीशियम पाया जाता है। शरीर के तनाव को कम करने में मैगनीशियम की महत्वपूर्ण भूमिका है। शरीर में खनिज पदार्थों का कम स्तर चिंता और अवसाद को बढ़ाता है। मैगनीशियम ऐसा खनिज पदार्थ है जो शरीर में जमा हो जाता है और चिंता, लंबे समय के अवसाद, पेनिक अटैक के जोखिम को कम करता है।

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next