एप डाउनलोड करें

Car 6 Airbags compulsory : सरकार का आदेश कारों में कम से कम 6 एयरबैग जरूरी, सभी कीमत और वेरिएंट की गाड़ियों पर होगा लागू, जानिए कब होगा लागू

ऑटो - टेक Published by: Paliwalwani Updated Sat, 15 Jan 2022 04:00 PM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

कारों में पैसेंजर की सुरक्षा के लिए 6 एयरबैग लगाना अनिवार्य कर दिया गया है। चाहे ये कार किसी भी कीमत या कोई भी मॉडल क्यों न हो। दरअसल केंद्रीय सड़क परिवहन राजमार्ग मंत्री नितिन गड़करी कई बार ऑटो कंपनियों को सुरक्षा मापदंडों में लापरवाही बर्तने की वजह से टोकते रहे हैं। ऐसे में अब उन्होंने गाड़ियों में 6 एयरबैग अनिवार्य करने के लिए जीएसआर नोटिफिकेशन के ड्राफ्ट को मंजूरी दे दी है। इस बात की जानकारी खुद नितिन गडकरी ने ट्विट करके दी है।

सभी कीमत और वेरिएंट की गाड़ियों पर होगा लागू-

सड़क मंत्रालय ने इससे पहले 1 जुलाई 2019 को नोटिफिकेशन जारी करके 1 जनवरी 2022 से ड्राइवर और फ्रंट को-पैसेंजर के लिए एयरब बैग अनिवार्य किया था।इसके लागू होने के बाद मंत्रालय ने एक कदम और आगे बढ़ाते हुए अब किसी भी कीमत की गाड़ी या वेरिएंट के लिए 6 एयरबैग अनिवार्य करने का जीएसआर नोटिफिकेशन के ड्राफ्ट को मंजूरी दे दी है।

नियम से गाड़िया क्या होगी महंगी?

अभी तक ऑटो कंपनी लग्जरी या एसयवूी में ही 6 एयरबैग देती रही है। लेकिन अब सभी गाड़ियों में 6 एयरबैग देना अनिवार्य हो गया है। जिससे गाड़ियों की कीमत में 5 से 7 हजार रुपये तक की बढ़ोतरी होगी।

एयरबैग से फायदा –

देश में Rane Madras और Bosch कंपनी एयरबैग बनाती है। जो कॉटन से निर्मित होते हैं और इनमें सिलिकॉन कोटिंग होती है। वहीं एयरबैग में अंदर सोडियम एजाइट गैस भरी होती है। कार के बंपर में फ्रंट में सेंसर दिए गए होते हैं जो दुर्घटना की स्थिति में एक्टीवेट होकर एक सेकेंड से भी कम समय में एयर बैग खोल देते हैं। इससे ड्राइवर और पैसेंजर को चोट लगने की संभावना न के बाराबर हो जाती है।

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next