एप डाउनलोड करें

अति शीघ्र धन प्राप्ति के उपाय : अपार धन प्राप्ति के लिए आजमाएं यह अचूक उपाय

धर्मशास्त्र Published by: Pushplata Updated Fri, 16 Aug 2024 10:42 AM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

धन की आवश्यकता हर किसी को होती हैं। लेकिन जब व्यक्ति मेहनत करने के बावजूद गरीबी के दलदल में फंस जाता हैं तो पैसे के लिए दर-दर की ठोकरें खाता फिरता हैं। शिक्षित और योग्य होने के बावजूद अगर आप गरीब हैं तो इसकी वजह घर की खराब वास्तु, ग्रह दोष और आपके पूर्व जन्म के बुरे कर्म हो सकते हैं। ज्योतिष के अनुसार, अगर कुंडली के ४थे और २सरे भाव में अशुभ ग्रह विराजमान हैं तो आर्थिक संकट मंडराने लगता हैं। आर्थिक तंगी से परेशान व्यक्ति का जीवन बड़ा ही कष्टकारी होता हैं।

आर्थिक तंगी मानसिक तनाव का सबसे बड़ा कारण हैं। दैनिक जीवन में उपयोग में आने वाली हर वस्तु को खरीदने के लिए धन की आवश्यकता होती हैं। भोजन, आवास, कपड़े, स्वास्थ्य और शिक्षा पर सबसे अधिक पैसे खर्च किए जाते हैं। बिना पैसे आप अच्छे भोजन और अच्छी शिक्षा की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं। किसानों को भी फसल उगाने के लिए खाद और बीज इत्यादि खरीदना होता हैं। कहने का मतलब हैं की बिना पैसे कुछ भी संभव नहीं हैं। अगर आप भी कड़ी मेहनत के बावजूद पैसे की तंगी से जूझ रहे हैं तो ज्योतिषीय उपाय जरुर करें। 

अति शीघ्र धन प्राप्ति के उपाय

धन का महत्त्व तो आप समझ ही गए होंगे। अगर व्यापार और जॉब में बार-बार समस्याएं आ रही हैं तो निश्चित ही इसके पीछे का कारण कुंडली दोष होगा। कुंडली का २सरा और ४था भाव ही हमें धन के बारें में बताता हैं। २सरा और ४थे भाव में शुभ गृह की उपस्थिति धन के आगमन को सुनिश्चित करता हैं। वही कुंडली के पहले, चौथे, सातवें और दसवे भाव में गुरु के साथ चन्द्रमा की उपस्थिति भी व्यक्ति को धन-धान्य का सुख देता हैं। शास्त्रों में अति शीघ्र धन प्राप्ति के लिए कई विशेष उपाय बताए गए हैं। जिसकी जानकारी नीचे प्रदान की गयी हैं।

भगवान श्री हरी विष्णु की पत्नी माता लक्ष्मी धन की देवी हैं जिनकी कृपा से निर्धन भी धनवान बन जाता हैं। इनकी कृपा से सभी तरह के दोष और पापों से व्यक्ति को मुक्ति मिलती हैं। अति शीघ्र धन पाने के लिए वर्तमान जीवन में अच्छे करते हुए माता लक्ष्मी को प्रसन्न करें। 

1. तुलसी की पेड़ की पूजा

हिन्दू घरों में तुलसी का पेड़ तो होता ही हैं। ज्योतिष के अनुसार, तुलसी पूजन में घर का वातावरण सकारात्मक उर्जा से भरा रहता हैं। पूजन से देवी लक्ष्मी की कृपा भक्तों पर बनी रहती हैं। अति शीघ्र धन के आगमन को सुनिश्चित करने के लिए मन के विकारों को दूर कर शुक्रवार के दिन तुलसी में जल देने के पश्चात लाल रंग के कपड़े में ५ तुलसी के पत्ते को बांधकर तिजोरी या पर्स में रख लें। शाम को घी के दियें तुलसी जी के पास अवश्य जलाएं। ऐसा करने से गरीबी दूर होती हैं।

2. लक्ष्मी जी की पूजा करें

माता लक्ष्मी की पूजा करना ही पर्याप्त नहीं हैं। सबसे पहले आपको अपने कर्म और मन को शुद्ध करना होगा। बिना कर्म के धन की प्राप्ति किस्मत वालों को ही होती हैं। इसलिए कर्म करते हुए प्रतिदिन लक्ष्मी जी आरती और पूजा करें। पूजा घर में लक्ष्मी-गणेश की फोटो या मूर्ति रखकर रोजाना शाम के समय सरसों या तिल के तेल के साथ ५ लौंग को मिलाकर दिया जलाएं। ॐ ह्रीं श्रीं लक्ष्मीभ्यो नम: मंत्र को कम से कम दिन में ११ बार अवश्य जपें।

3. सोमवार या शुक्रवार का व्रत रखें

अगर आप अपने गरीबी से तंग आ चुके हैं तो चिंता न करें। सुख-दुःख तो जीवन का एक हिस्सा हैं। आज दुःख हैं तो कल सुख भी होगा। इसलिए मष्तिष्क को स्थिर रखकर सप्ताह में एक दिन व्रत जरुर रखें। सोमवार, रविवार और शुक्रवार का दिन धन से सम्बंधित हैं। इन दिनों व्रत रखने से धन के कारक चन्द्रमा और लक्ष्मी जी प्रसन्न होती हैं। रविवार धन प्राप्ति के उपाय नीचे बताया गया हैं।

4. जरुरी धर्म विरुद्ध कार्यों को करने से बचना

धर्म विरुद्ध कार्य आपके जीवन में सिर्फ और सिर्फ दुःख ही लाता हैं। अगर आप दूसरों को कष्ट देते हैं या जानबुझकर हानि पहुंचाते हैं तो इससे ईश्वर कभी प्रसन्न नहीं हो सकते हैं। पूजा कार्य भी तभी सफल हो सकते हैं जब आप बुरी चीजों से स्वयं को दूर रखेंगे। धर्म विरुद्ध कार्य से आप पैसे तो कमा सकते हैं लेकिन वो पैसा अधिक समय तक आपके पास नहीं टिकता हैं। इसलिए ईमानदारी पूर्वक कार्य कर ही पैसे कमाने के विषय में सोचे।

5. रविवार धन प्राप्ति के उपाय

रविवार भगवान सूर्य का दिन हैं। इस दिन व्रत रखने और सूर्य पूजन करने से व्यक्ति की हर अभिलाषा पूर्ण होती हैं। ग्रह दोष से पीड़ित व्यक्ति को रविवार धन प्राप्ति के उपाय जरुर करने चाहिए। इनकी पूजा से ग्रहों की स्थिति व्यक्ति के अनुकूल होने लगती हैं। सूर्य पूजा से व्यक्ति समस्त भौतिक सुख प्राप्त होता हैं। सूर्य पूजा के साथ ही गायत्री मन्त्र का जाप भी अवश्य करें। साथ ही प्रतिदिन ॐ ह्रां ह्रीं ह्रौं सः सूर्याय नमः मंत्र का जाप करते हुए पूर्व की ओर मुख कर सूर्य को जल अवश्य दें।

 

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next