एप डाउनलोड करें

भारत ने रचा इतिहास, पहली बार जीता थॉमस कप

खेल Published by: Paliwalwani Updated Sun, 15 May 2022 06:42 PM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

थॉमस कप के फाइनल मैच में भारत ने इंडोनेशिया को 3-0 से हराकर इतिहास रच दिया है. भारत ने 14 बार यह टूर्नामेंट जीतने वाली टीम को पराजित किया है. लक्ष्य सेन ने पहले और सात्विक चिराग की जोड़ी ने दूसरे मैच में भारत को जीत दिलाई. इसके बाद किदांबी श्रीकांत ने तीसरा मैच जीतकर भारतीय टीम को पहली बार थॉमस कप का चैंपियन बनाया. लक्ष्य सेन ने पहले मैच में डिफेंडिंग चैंपियन इंडोनेशिया के एंतोनी सिनिसुका को 8-21, 21-17, 21-16 से मात दी. दूसरे मैच में सात्विक चिराग की जोड़ी ने भी 18-21, 23-21, 21-19 से जीत हासिल की. तीसरे मैच में श्रीकांत ने क्रिस्टी को 21-15, 23-21 से हराकर इतिहास रच दिया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी टीम इंडिया को जीत की बधाई दी है.

थॉमस कप के 73 साल के इतिहास में भारतीय टीम पहली बार चैंपियन बनी है. यह टूर्नामेंट 1949 से खेला जा रहा था, लेकिन अब तक इंडोनेशिया, चीन, डेनमार्क और मलेशिया जैसी टीमों का इस टूर्नामेंट में दबदबा रहा था, जिसे भारत ने खत्म किया है. भारत छठी टीम है, जिसने यह टूर्नामेंट जीता है. 

भारतीय टीम ने मलेशिया और डेनमार्क जैसी मजबूत टीमों को हराकर पहली बार फाइनल में जगह बनाई थी. इस टूर्नामेंट में भारत सिर्फ एक मैच हारा था, जब ग्रुप स्टेज में चीनी ताइपे ने उसे मात दी थी. वहीं, इंडोनेशिया की टीम फाइनल से पहले इस टूर्नामेंट में अजेय रही थी. भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी टीम इंडिया को जीत की बधाई दी है. 

भारत-इंडोनेशिया फाइनल मैच शेड्यूल

  • मैच 1 - पुरुष एकल (लक्ष्य सेन ने भारत को जीत दिलाई) 
  • मैच 2 - पुरुष डबल्स (सात्विक-चिराग की जोड़ी भी जीती) 
  • मैच 3 - पुरुष एकल  (किदांबी श्रीकांत ने जॉनथन क्रिस्टी को हराया) 
  • भारत ने 3-0 से जीत हासिल की
  • मैच 4 - पुरुष डबल्स (नहीं हुआ)
  • मैच 5 - पुरुष एकल (नहीं हुआ)

पांच में से कम से कम तीन मैच जीतने वाली टीम को विजेता माना जाएगा, भारत ने शुरुआती तीनों मैच जीते, इस वजह से बाकी के दो मैच नहीं हुए, 

फाइनल मैच में भारतीय टीम

एकल : लक्ष्य सेन, किदांबी श्रीकांत, एचएस प्रणय, प्रियांशु राजावती. डबल्स : सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी-चिराग शेट्टी, विष्णुवर्धन गौड़ पंजाला-कृष्ण प्रसाद गारगा, एमआर अर्जुन-ध्रुव कपिला.

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next