एप डाउनलोड करें

दक्षिण अफ्रीका को हराकर भारत बनी विश्व चैंपियन

खेल Published by: paliwalwani Updated Sat, 29 Jun 2024 11:36 PM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

पालीवाल वाणी मीडिया परिवार की ओर से समस्त भारतीय एवं क्रिकेट प्रेमियों को हार्दिक...हार्दिक बधाई... 

दक्षिण अफ्रीका ने एक समय 15 ओवर में 4 विकेट पर 147 रन बना लिए थे. यहां से उनकी जीत पक्की लग रही थी, लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने उनके जबड़े से जीत छीन ली. 024 टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को 7 रनों से हरा दिया है.

2024 टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में बारबाडोस के केंसिंग्टन ओवल मैदान में भारत ने इतिहास रच दिया. फाइनल मुकाबले में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 7 रनों से मात दी है. भारत ने दक्षिण अफ्रीका को हराकर अपना दूसरा टी20 विश्व कप खिताब जीता है. विराट कोहली की 76 रनों की शानदार पारी और अक्षर पटेल और शिवम दुबे के अहम योगदान की बदौलत भारत ने 177 रनों का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य रखा था. दक्षिण अफ्रीका की टीम लक्ष्य का पीछा नहीं कर पाई.

मैच में कोहली का प्रदर्शन शानदार रहा और उन्होंने 59 गेंदों पर 6 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 76 रन बनाए. मार्को जेनसन की गेंद पर रबाडा ने उन्हें कैच आउट कर उनकी पारी का अंत किया.

साउथ अफ्रीका के हाथों से जीत छीन ली। टी-20 वर्ल्ड कप इंडिया का है। जीत का हीरो कोई एक नहीं पूरी इंडियन टीम है. सूर्यकुमार का वो कैच तो शायद दशकों तक याद रखा जाएगा, जिसकी बदौलत मिलर पवेलियन लौटे. टीम इंडिया ने 17 साल बाद टी-20 वर्ल्ड कप जीता है। इसी के साथ भारतीय टीम ने ICC ट्रॉफी के 11 साल के सूखे को खत्म कर दिया. भारत ने आखिरी ICC टूर्नामेंट 2013 में जीता था.

बारबडोस से स्टेडियम में इंडिया ने पहले बैटिंग चुनी थी. पावरप्ले में रोहित शर्मा, ऋषभ पंत और सूर्यकुमार के विकेट गिर गए थे. कोहली ने 72 और अक्षर पटेल ने 47 रन की पारी खेली. शिवम दुबे ने तेज रफ्तार से 27 रन बनाकर स्कोर 176 तक पहुंचाया. साउथ अफ्रीकी स्पिनर केशव महाराज और एनरिक नॉर्त्या ने 2-2 विकेट लिए. कगिसो रबाडा और मार्को यानसन ने एक-एक विकेट लिया.

रन चेज में साउथ अफ्रीकी टीम 20 ओवर में 8 विकेट पर 169 रन बना सकी. हार्दिक पंड्या ने 3 विकेट झटके. जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह ने 2-2 विकेट लिए. हेनरिक क्लासन ने 27 बॉल पर 52 रन बनाए, जबकि डी कॉक ने 31 बॉल पर 39 रन की पारी खेली. ट्रिस्टन स्टब्स ने 21 बॉल पर 31 और मिलर ने 17 बॉल पर 21 रन का योगदान दिया.

2024 टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को 7 रनों से हरा दिया है. भारत अब टी20 क्रिकेट का नया चैंपियन बन गया है. भारतीय टीम ने 17 साल बाद टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता है. 177 रनों का पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीका ने एक समय 15 ओवर में 4 विकेट पर 147 रन बना लिए थे. यहां से उनकी जीत पक्की लग रही थी, लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने उनके जबड़े से जीत छीन ली. पहली बार रोहित और विराट ने एकसाथ खेलते हुए वर्ल्ड कप जीता है. 

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में भारत से मिले 176 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही दक्षिण अफ्रीका ने चार विकेट गंवा दिए हैं. अर्शदीप ने भारत को चौथी और अहम सफलता दिलाई है.क्विंटन डी कॉक 39 रन बनाकर हुए आउट हैं. तीन विकेट गंवा दिए हैं. दक्षिण अफ्रीका को तीसरा झटका अक्षर पटेल ने दिया है. उन्होंने ट्रिस्टन स्टब्स को 31 के स्कोर पर बोल्ड किया. इससे पहले, जसप्रीत बुमराह ने रीजा हेंड्रिक्स को चार के निजी स्कोर पर बोल्ड कर भारत को शुरुआती सफलता दिलाई थी, जबकि उनके बाद अर्शदीप ने अफ्रीकी कप्तान एडेन मार्करम को 4 के स्कोर पर आउट किया. 

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next