एप डाउनलोड करें

इजरायल-हिजबुल्लाह के बीच छिड़ा युद्ध : सेना के पलटवार से लेबनान में 100 मौतें

रतलाम/जावरा Published by: paliwalwani Updated Tue, 24 Sep 2024 01:45 AM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

येरुशलम. इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच “प्रलयकारी युद्ध” के आगाज ने मिडिल-ईस्ट में भारी भय का वातावरण पैदा कर दिया है। इजरायली सेना ने हिजबुल्लाह पर भीषण हमला किया है। इसमें कम से कम 100 लोग मारे गए हैं। 

जबकि 400 से अधिक घायल हुए हैं। बता दें कि पहले लेबनान में पेजर ब्लास्ट और वॉकी-टॉकी धमाके के अगले ही दिन इजरायली स्ट्राइक से बौखलाए हिजबुल्लाह ने येरूशलम पर रविवार और सोमवार को इतना घातक प्रहार किया कि शायद इजरायली सेना ने भी नहीं सोचा रहा होगा। हिजबुल्लाह के भीषण पलटवार से उत्तरी और दक्षिणी इजरायल थर्रा उठा। धमाकों के बाद लगी आग ने बड़ी-बड़ी इमारतों को कागज के पत्तों की तरह जला डाला। इससे बौखलाई इजरायली सेना अब हिजबुल्लाह पर सबसे बड़ा हमला किया है।

हिजबुल्लाह के हमलों का जवाब देने के लिए इजरायल की सेना ने लेबनान में लोगों से उन मकानों और इमारतों को तुरंत खाली करने को कहा है जहां हिज्बुल्ला आतंकवादी समूह ने हथियार जमा कर रखे हैं। इजरायल ने कहा कि उसने आतंकवादी समूह के खिलाफ ‘‘व्यापक हमले’’ शुरू किए हैं। सीमा पर करीब एक साल से जारी संघर्ष और रविवार को विशेष तौर पर भारी गोलीबारी के बाद इस तरह की यह पहली चेतावनी दी गई है।

जाहिर है कि अभी इजरायल हिज्बुल्लाह पर कई और बड़े हमले कर सकता है। बता दें कि हिजबुल्लाह ने इजरायल के हालिया हमले में अपने एक शीर्ष कमांडर और कई लड़ाकों के मारे जाने के बाद बदले की कार्रवाई के तहत इजरायल के उत्तरी क्षेत्र को निशाना बनाकर 100 से अधिक रॉकेट, मिसाइल और ड्रोन दागे थे।

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next