एप डाउनलोड करें

बुजुर्गो के लिए खुशखबरी : हर महिना मिलेगी इतने हजार रूपये, पेंशन के रूप में बड़ा फायदा, जानिए डिटेल…

अन्य ख़बरे Published by: Paliwalwani Updated Wed, 15 Dec 2021 09:28 AM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

केंद्र सरकार जो प्रधानमंत्री योजना के तहत जो योजनाए दे रही है उसमे कई लोगो को फायदा मिल रहा है, उसमे जो लोगो को अपनी योजना के अनुसार सभी लाभ मिल रहा है। केंद्र सरकार और राज्य सरकार ग्राहकों को थोड़े पैसे जमा करने के बाद सरकार उन लोगो को पेंशन के रूप में ज्यादा रुपये वापस दे रही है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि जो योजना है है उसमे आप लाभार्थी है तब आपको एक वरदान के रूप में मिला हुआ है उसमे प्रधानमंत्री योजना के तहत आपको बड़ा फायदा मिल रहा है| सरकार कई लोगो को उसकी अपने श्रम योगी से उसको बड़ा फायदा मिल रहा है, सभी लोगो के लिए ये सम्मान के रूप में मिला है।

केंद्र सरकार और राज्य सरकार प्रधानमंत्री योजना के तहत जो लाभ दे रही है उसमे जिस लाभार्थियो की बात करे तब रेहड़ी-पटरी पर काम करने वाले,रिक्शा चालक,निर्माण कार्य करनेवाले,जो लोगो मजदूरी के हिसाब से कम कर रहे है उन सभी को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत सभी को बड़ा लाभ मिलने वाले है। उसमे सरकार जो पेंशन के रूप में वापस दे रही है इन में से लाभार्थी को दिन 2 रूपये जमा करना है ताकि महीने का 55 रुपया इसमें जब आप पेंशन के रूप में प्रधानमंत्री योजना के तहत आपको 36000 रूपये की पेंशन के रूप में बड़ा फायदा मिलेगा।

इस योजना में आपको बता दे की जब उसमे आपको लाभ लेना है तब इस योजना की स्कीम जान ले उसमे जब आप 18 साल की उम्र में शुरू करना चाहते हो तब आपको प्रति महीने का 55 रूपये जमा करना है। इसके अलावा जब आपकी उम्र 40 साल की है तब आपको लाभ लेना है तो 200 प्रति महीने जमा करना है इस जमा राशी से प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के तहत आपको सालाना 36000 पेंशन के रूप में सरकार आपको वापस दे रही है।

इस पेंशन योजना का लाभ लेना है तब आपको योजना के कोमन सर्विस सेंटर में पंजीकरण करना है, आप जो श्रम करते हो उसकी जानकारी आपको CSC सेंटर पर जाके आपको रजिस्ट्रेशन करना है। केंद्र सरकार आपको प्रधानमंत्री योजना के तहत आपको अपने श्रम के अनुसार सभी लाभ दे रही है इस योजना से सभी को लाभ मिल रहे है। जब आप इस योजन से लाभ लेना चाहते हो तब आपको अपना आधार कार्ड, बचत या जनधन बैंक खाते की पासबुक, मोबाईल नंबर, इस सभी पुरावे के साथ आप अपना लाभ ले सकते हो।

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next