एप डाउनलोड करें

Bank News : आधार कार्ड से भी चेक कर सकते हैं बैंक बैलेंस, ऐसे करें बैलेंस चेक, साथ ही यह अन्य सुविधाएं भी ले सकते हैं, जानिए

अन्य ख़बरे Published by: Pushplata Updated Tue, 27 Sep 2022 10:59 AM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

 भारत में आधार कार्ड द्वारा लोगों को कई महत्वपूर्ण सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। बैंक खाता खोलने व बैंकिंग के लिए भी आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया गया है। वहीं अब आधार कार्ड के नंबर से आप बैंक खाते की शेष राशि की जांच भी कर सकते हैं। इस सुविधा से उन लोगों को फायदा होगा जो स्मार्टफोन का इस्तेमाल नहीं करते हैं या घर बैठे आधार से बैलेंस चेक करना चाहते हैं।

ऐसे करें बैलेंस चेक

बैंक के ग्राहक अपने आधार कार्ड से बैंक बैलेंस चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए आधार कार्ड के साथ-साथ मोबाइल नंबर भी होना जरूरी है। आधार कार्ड से बैंक बैलेंस चेक करने के लिए सबसे पहले बैंक खाते में रजिस्टर्ड अपने मोबाइल नंबर से 9999*1# डायल करें। अब 12 अंकों का आधार नंबर डालें। इसके बाद अपना आधार नंबर दोबारा डालकर वेरिफाई करें। आपको स्क्रीन पर बैंक बैलेंस के साथ यूआईडीएआई की ओर से एक फ्लैश एसएमएस भेजा जाएगा। जिससे आप आसानी से बैंक बैलेंस चेक कर सकते हैं।

यह सुविधा भी ले सकते हैं

आधार कार्ड होल्डर अपने कार्ड नंबर से बैंक बैलेंस की जांच के साथ रुपये भेजने और सरकारी सब्सिडी पाने की सुविधा भी ले सकते हैं। आधार केंद्र पर जाकर आधार नंबर से रुपये निकाल सकते हैं। यूआईडीएआई ने हाल ही में कहा था कि वह आपके फोन नंबर को आधार से लिंक करने, अन्य विवरण अपडेट करने आदि जैसी डोरस्टेप सेवाएं प्रदान करने की योजना बना रहा है।

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next