एप डाउनलोड करें

MP Ladli Behna Yojana: लाडली बहना योजना होगी बंद!, नेताजी ने किया एलान, जानें

मध्य प्रदेश Published by: Pushplata Updated Sat, 12 Oct 2024 10:57 AM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

MP Ladli Behna Yojana: मध्य प्रदेश में लाड़ली बहना योजना हमेशा सुर्खियों में रही है। ये एकमात्र ऐसी योजना है जिसका इंतजार हर महीने प्रदेश की करोड़ों महिलाएं करती है। इसे लेकर समय समय पर सियासत भी होती रही है।

लाड़ली बहना योजना को लेकर अब एक नया ​विवाद सामने आ गया है। योजना के बंद होने या नहीं होने को लेकर बयानबाजी हो रही है। तो आइये आपको बताते हैं कि किस नेता ने ये दावा किया कि लाड़ली बहना योजना बंद होने वाली है और इसकी हकीकत क्या है।

बीते साल शुरु की गई थी योजना

मध्यप्रदेश शासन द्वारा बीते साल 28 जनवरी को पूरे मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में मुख्‍यमंत्री लाड़ली बहना योजना (Ladli Behna Scheme) शुरू करने की गई थी।

जिसमें महिलाओं के खाते में हर महीने 1000 रूपए डालने की बात कही गई। इसके बाद इस राशि को बढ़ाकर 1250 कर दिया गया है। ये योजना महिलाओं के स्वास्थ्य एवं पोषण तथा आर्थिक स्वाबलंबी बनाने की ओर कदम हैं।

योजना बंद करने का विवाद कहां से शुरु हुआ

1. सबसे पहले 5 अक्टूबर को सोशल मीडिया पर एक लोकल न्यूज पेपर की एक कटिंग वायरल होती है, जिसमें लिखा होता है कि मुख्यमंत्री पर एफडीएमपी का प्रतिबंध, लाड़ली योजना बंद होगी!

2. नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार का 6 अक्टूबर को मीडिया में बयान आता है कि लाड़ली बहना योजना की राशि 1250 रुपये से बढ़ाकर 3 हजार क्यों नहीं की जा रही। हमने तो सुना है कि योजना बंद होने वाली है।

3. महाराष्ट्र में शिवसेना नेता संजय राउत ने 7 अक्टूबर को मुंबई में कहा कि मप्र में लाड़ली बहना योजना बंद हो गई है। अपने बयान के समर्थन में राउत ने मप्र के वित्त सचिव के पत्र का जिक्र भी किया।

योजना के बंद होने के दावे की सच्चाई

1. सोशल मीडिया पर जिस लोकल न्यूज पेपर की कटिंग वायरल होने से ये पूरा विवाद खड़ा हुआ, उसे लेकर मप्र जनसंपर्क विभाग अपने DPR Fact Check सेक्शन में ये पहले ही स्पष्ट कर चुकी है कि खबर पूरी तरह से फेक है।

2. एफडीएमपी यानी वित्त विभाग मध्य प्रदेश की न तो वेबसाइट और न ही कोई और सोर्स से अब तक ऐसा कोई भी सर्कुलर या ऑर्डर सामने आया है जिसमें सीएम या लाड़ली बहना योजना पर प्रतिबंध की कहीं कोई बात हो।

सीएम मोहन यादव ने ये दिया जवाब

लाड़ली बहना योजना को लेकर मुख्यमंत्री मोहन यादव ने स्पष्ट कर दिया है कि योजना को बंद करने के बारे में हम सोच भी नहीं सकते। जब से हमने लाडली बहना योजना शुरू की है लगातार हर महीने, निश्चित समय पर प्रदेश की 1 करोड़ 29 लाख बहनों को पैसे देने का काम किया है।

राउत के बयान पर पलटवार करते हुए सीएम मोहन ने कहा कि हार के डर से शिवसेना (UBT) के लोग महाराष्ट्र के चुनाव में मतदाताओं को बरगलाने का प्रयास कर रहे हैं। मैं एक बार फिर अपने सारे मतदाताओं से कहना चाहूंगा कि ऐसे झूठे षड्यंत्र पर विश्वास न करें। कुल मिलाकर लाड़ली बहना योजना (MP Ladli Behna Yojana) बंद हो रही है या इस तरह की कोई प्लानिंग चल रही है इसे लेकर कहीं कोई पुख्ता तथ्य कुछ भी नहीं है।

 

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next