एप डाउनलोड करें

अक्टूबर से निजी हाथों में चला जाएगा जयपुर का एयरपोर्ट

जयपुर Published by: Paliwalwani Updated Sat, 31 Jul 2021 06:00 PM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

अडानी एंटरप्राइजेज जल्द ही जयपुर एयरपोर्ट की संचालन व्यवस्था अपने हाथ में लेने वाली है। इस नई व्यवस्था के साथ पैसेंजर को एयरपोर्ट पर सुविधाओं के नाम पर अतिरिक्त चार्ज देना होगा। इसमें पार्किंग शुल्क से लेकर यूजर डेवलपमेंट फीस में बढ़ोतरी हो सकती है।

जयपुर एयरपोर्ट के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि 12 अक्टूबर से एयरपोर्ट का संचालन अडानी एंटरप्राइजेज को दिया जाएगा। इसे तकनीकी भाषा में कमर्शियल ऑपरेशन डेट कहा जाता है। इससे पहले कंपनी का एक से डेढ़ महीने तक का ऑब्जर्वेशन पीरियड भी शुरू हो जाएगा। अगले 2 माह तक अडानी समूह की टीम जयपुर एयरपोर्ट पर संचालन व प्रबंधन से संबंधित सभी चीजों को ऑब्जर्व करेगी। कंपनी समूह ने जयपुर एयरपोर्ट के संचालन के लिए चीफ एयरपोर्ट ऑफिसर नियुक्त कर दिया है। सूत्रों की मानें तो कंपनी यहां आने वाली घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के यात्रियों से यूजर डेवलपमेंट फीस (यूडीएफ) ज्यादा वसूल सकती है। मौजूदा समय में जयपुर एयरपोर्ट पर घरेलू यात्री से 465 और अंतरराष्ट्रीय यात्री से 1005 रुपए यूडीएफ वसूला जाता है। इस चार्ज में भी कंपनी बढ़ोतरी कर सकती है। कंपनी संचालन संभालने के बाद प्रति यात्री का भुगतान एयरपोर्ट अथॉरिटी को करेगा। घरेलू यात्री का 174 रुपए और अंतरराष्ट्रीय यात्री के लिए 348 रुपए का भुगतान किया जाएगा। इसके अलावा कंपनी फ्लाइट्स के स्लॉट चार्ज, एप्रिन चार्ज भी बढ़ा सकती है, जिसका सीधा असर यात्रियों के किराए पर पड़ सकता है।

वर्तमान में जयपुर एयरपोर्ट पर यदि किसी यात्री को सी-ऑफ करना हो या रिसीव करना हो तो उसके लिए 8 मिनट का नि:शुल्क समय मिलता है, लेकिन निजी कंपनी के एयरपोर्ट पर प्रवेश करने के साथ ही इस पर भी शुल्क शुरू हो सकता है। बताया जा रहा है कि कम से कम आधे घंटे का पार्किंग शुल्क लगाया जा सकता है। अडानी समूह की ओर से एयरपोर्ट पर कुछ सुविधाओं को बढ़ाया जा सकता है। यात्रियों के लिए शॉपिंग एरिया बढ़ाने के साथ रेस्टोरेंट, बार सुविधा भी शुरू की जा सकती है। इसके अलावा चेक इन काउंटर्स बढ़ाने के साथ-साथ लग्जरी वेटिंग एरिया बनाया जाएगा।

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next