एप डाउनलोड करें

सोने और चांदी क्यों गिरावट? : डॉलर इंडेक्स और बॉन्ड यील्ड में उछाल से फिसला सोना

निवेश Published by: paliwalwani Updated Mon, 05 Feb 2024 08:02 PM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

नई दिल्‍ली :

सोने और चांदी की कीमतों में सोमवार को नरमी है. घरेलू वायदा बाजार में नरमी की वजह कमजोर ग्लोबल संकेत है. कॉमैक्स पर भी सोने की कीमतों गिर गई है. इसकी वजह अमेरिकी डॉलर इंडेक्स और बॉन्ड यील्ड में जोरदार तेजी है. इसके चलते सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट देखने को मिल रही है. 

घरेलू बाजार में सोना-चांदी

घरेलू वायदा बाजार में सोने और चांदी की कीमतों में नरमी देखने को मिल रही. MCX पर सोने का भाव 250 रुपए गिरकर 62901 रुपए प्रति 10 ग्राम के भाव पर ट्रेड कर रहा है. चांदी की कीमत भी 278 रुपए गिर गई है. 1 किलोग्राम का रेट 70930 रुपए पर आ गई है. 

विदेशी बाजारों में सोना

घरेलू बाजारों की तरह कॉमैक्स पर भी सोने और चांदी में गिरावट देखने को मिल रहा है. कॉमैक्स पर सोने का रेट 2050 डॉलर प्रति ऑन्स के नीचे फिसल गया है. चांदी की कीमत भी 23 डॉलर प्रति ऑन्स के नीचे आ गया है. 

सोने और चांदी क्यों गिरावट?

बुलियन मार्केट में आज आई गिरावट की वजह डॉलर और बॉन्ड यील्ड में आई उछाल है. अमेरिकी 10-ईयर बॉन्ड यील्ड 4के ऊपर ट्रेड कर रहा है. डॉलर इंडेक्स भी उछलकर 104 के पार पहुंच गया है, जोकि करीब 2 महीने का उच्चतम स्तर है. डॉलर इंडेक्स और बॉन्ड यील्ड में मजबूती को अमेरिकी जॉब रिपोर्ट का सपोर्ट मिला. जनवरी की जॉब्स रिपोर्ट उम्मीद से कहीं बेहतर रही. इस महीने 353,000 नई नौकरिया जोड़ी, जबकि अनुमान 185000 का था.

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next