एप डाउनलोड करें

indore news : वकीलों को पार्किंग के लिये होप मिल की जमीन मिली : अगले माह से नई जगह पार्क होंगे वाहन

इंदौर Published by: sunil paliwal-Anil Bagora Updated Wed, 28 Feb 2024 11:13 PM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

जिला कोर्ट में व्याप्त बरसों पुरानी समस्या का हुआ निपटारा

उपलब्धि पर सवार अध्यक्ष पद के दावेदार गोपाल कचोलिया

इंदौर : जिला कोर्ट परिसर में कदम रखते ही पार्किंग की समस्या मुंह उठाकर खड़ी हो जाती थी, किंतु वर्ष 2023 में तत्कालीन अध्यक्ष गोपाल कचोलिया के अथक प्रयासों से अब होप मिल की जमीन मिल चुकी है. मार्च माह से नई जगह वाहन पार्क होने की पूरी संभावना है.

लंबे अरसे से जिला कोर्ट परिसर में वाहनों की पार्किंग सिर उठाए खड़ी थी. करीब तीन हजार वकीलों की संस्था इंदौर अभिभाषक संघ की सदस्य संख्या बढ़ते हुए अब लगभग सात हजार तक जा पहुंची है. इसके अलावा पक्षकारों के अलावा आसपास के व्यापारी भी बड़ी संख्या में जिला कोर्ट परिसर में ही वाहन खड़े करने लगे थे. क्योंकि वाहनों के एमजी रोड पर या आसपास खड़े होने पर क्रेन उठा ले जाती थी, जिससे कोर्ट परिसर में पार्किग की समस्या विकराल हो उठी थी.

गत वर्ष इंदौर अभिभाषक संघ के तत्कालीन अध्यक्ष गोपाल कचोलिया ने इसे गंभीरता से लेते हुए हाईकोर्ट में वर्ष 2012 से लम्बित रिट पिटीशन नम्बर 9766/2012 में (होप टेक्सटाइल्स लिमिटेड और अन्य विरूद्ध प्रिंसिपल सेक्रेटरी मध्यप्रदेश शासन व अन्य में) होप मिल की खाली पड़ी जमीन को लेकर लगी याचिका में दिनांक 26/08/2023 को इंटरविनर बनकर एक अन्तरिम अर्जी पेश कर मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय से अनुरोध किया था कि मिल की रिक्त पड़ी शासकीय जमीन जिला न्यायालय परिसर इन्दौर में आने वाले वकीलों, न्यायाधीशगण, कर्मचारियों, पक्षकारों और अन्य सभी व्यक्तियों के वाहनों की पार्किंग व्यवस्था के लिए उपलब्ध कराई जाये.

जिला न्यायालय परिसर इन्दौर में व्याप्त वाहन पार्किंग की विकराल समस्या का समाधान हो सके. इसलिए जिला न्यायालय परिसर इन्दौर से सटी हुई, होप मिल की शासकीय भूमि जिला न्यायालय परिसर में आने वाले सभी लोगों के वाहनों की पार्किंग के लिये दी जाए. इस पर जस्टिस श्री विजय कुमार शुक्ला जी ने दिनांक 16/10/2023 को एक आदेश पास करके वर्तमान जिला कोर्ट के इसी स्थान पर रहने तक या न्यायालय के किसी अन्य आदेश तक मिल की जमीन पार्किंग के लिये आरक्षित करते हुए प्रधान जिला जज इन्दौर श्री बी.पी. शर्मा जी की अध्यक्षता में एक तीन सदस्यीय कमेटी गठित की थी.इस कमेटी में अध्यक्ष प्रधान जिला न्यायाधीश श्री बी पी शर्मा जी को और सदस्य तत्कालीन अध्यक्ष गोपाल कचोलिया और कलेक्टर की ओर से एसडीएम श्री घनश्याम धनगर को बनाया गया था. 

कमेटी ने पार्किंग स्थल पर वाहन स्टैंड संचालित करने के इच्छुक व्यक्तियों से टेंडर बुलवा लिए थे. टेंडर प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. बहरहाल अब जिला कोर्ट परिसर से सटी मिल की जमीन पर पार्किंग का रास्ता खुल गया है और टाईल्स आदि लगकर पार्किंग लगभग तैयार हो गई है. कचोलिया ने बताया कि टेंडर प्रक्रिया पूर्ण हो चुकी है, अगले माह से नई जगह गाड़ियां पार्क होगी. 

बाक्स...

वकीलों की जेब पर नहीं पड़ेंगा फटका...

खास बात यह है कि इस पार्किंग स्थल पर वकीलों को एक पैसा तक नहीं देना होगा, सिर्फ कोर्ट आनेवाले पक्षकारों व अन्य लोगों को ही पार्किंग शुल्क देना होगा. लब्बोलुआब यह है कि कचोलिया के प्रयासों से वकीलों को जल्दी ही पार्किंग की समस्या से स्थाई रूप से निजात मिलनेवाली है.

जिला कोर्ट में विद्यमान पार्किंग की बरसों पुरानी समस्या का अंत निकट आ गया है. उपलब्धि पर सवार गोपाल कचोलिया एक बार फिर आगामी 1 मार्च 2024 को होने वाले चुनाव में अध्यक्ष पद के प्रबल दावेदार है और पार्किंग समस्या दूर होने से चुनावी समीकरण उनके पक्ष में हैं.

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next