एप डाउनलोड करें

नील आर्मस्ट्रांग के साथ गए थे चांद पर, अब एस्ट्रोनॉट एल्ड्रिन को मिला नया जीवन साथी

देश-विदेश Published by: Paliwalwani Updated Sun, 22 Jan 2023 10:28 AM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

वॉशिंगटन :

पूर्व अंतरिक्ष यात्री एडविन बज़ एल्ड्रिन, (Edwin “Buzz” Aldrin) जो क्रूमेट नील आर्मस्ट्रांग (Neil Armstrong) के बाद 1969 में चंद्रमा पर पैर रखने वाले दूसरे व्यक्ति बने, उन्होंने शुक्रवार को अपने 93वें जन्मदिन पर अपनी “लंबे समय की प्रेमिका” से शादी की. एडविन ने ट्विटर पर अपनी शादी की घोषणा की. 

एल्ड्रिन ने लिखा, “मेरे 93वें जन्मदिन पर और जिस दिन मुझे लिविंग लेजेंड्स ऑफ एविएशन द्वारा भी सम्मानित किया जाएगा, मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि मेरे लंबे समय की प्यार डॉ. एंका फॉर (Dr. Anca Faur) और मैं अब शादी के बंधन में बंध गए हैं. हम लॉस एंजिल्स में एक छोटे से निजी विवाह समारोह में शामिल हुए थे.”

एल्ड्रिन ने टक्सीडो में अपनी दो तस्वीरें पोस्ट की हैं. एल्ड्रिन ने शुक्रवार के एक और ट्वीट में प्रशंसकों को जन्मदिन की शुभकामनाओं के लिए धन्यवाद दिया. उन्होंने कहा, “यह बहुत मायने रखता है और मुझे आशा है कि मैं सूर्य के चारों ओर कई और क्रांतियों के लिए अपनी सेवा जारी रखूंगा.” जुलाई 1969 में, मिशन कमांडर आर्मस्ट्रांग, चंद्र मॉड्यूल पायलट बज़ एल्ड्रिन, और कमांड मॉड्यूल पायलट माइकल कोलिन्स ने चंद्रमा पर लगभग 2.5 लाख मील की यात्रा पर अपोलो 11 में उड़ान भरी. उन्हें अपने गंतव्य तक पहुंचने में चार दिन लगे.

आर्मस्ट्रांग 2 घंटे 32 मिनट तक चंद्रमा की सतह पर रहे और उनका पीछा करने वाले एल्ड्रिन ने करीब 15 मिनट कम समय बिताया. दो अंतरिक्ष यात्रियों ने अंतरिक्ष यान में लौटने से पहले एक अमेरिकी ध्वज स्थापित किया, चंद्रमा की चट्टानों पर वैज्ञानिक प्रयोग किए. उन्होंने ओवल ऑफिस से रेडियो के माध्यम से राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन से भी बात की. News18 हिंदी

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next