एप डाउनलोड करें

यूक्रेन-रूस में कभी भी हो सकती है जंग, US ने अपने नागरिको वापस बुलाया

देश-विदेश Published by: Paliwalwani Updated Mon, 24 Jan 2022 01:27 PM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

वॉशिंगटन: यूक्रेन पर रूसी हमले की बढ़ती आशंका के बीच अमेरिका ने अपने नागरिकों से वापस लौटने को कहा है. अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने यूक्रेन स्थित अमेरिकी दूतावास में कार्यरत सभी अमेरिकी कर्मियों के परिवारों को तत्काल यूक्रेन छोड़ने का आदेश दिया है. मंत्रालय ने यह भी कहा कि दूतावास में कार्यरत गैर-जरूरी कर्मी सरकारी खर्चे पर देश छोड़कर आ सकते हैं. बता दें कि यूक्रेन की सीमा पर रूसी सैनिकों की बढ़ती मौजूदगी से स्थिति सुधरने के बजाए बिगड़ती जा रही है.   

खुला रहेगा अमेरिकी दूतावास 

अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और रूस के विदेश मंत्री सर्गेइ लावरोव ने तनाव कम करने के लिए शुक्रवार को बातचीत भी की, लेकिन सफलता नहीं मिली. विदेश मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि कीव स्थित अमेरिकी दूतावास खुला रहेगा और इस घोषणा का मतलब यूक्रेन से अमेरिकी अधिकारियों को निकाला जाना नहीं है. उन्होंने कहा कि इस कदम पर लंबे समय से चर्चा हो रही थी और इसका अर्थ यह नहीं है कि अमेरिका यूक्रेन के प्रति समर्थन को कम कर रहा है.

NATO देश बढ़ा रहे तनाव

उधर, यूक्रेन के राजनीतिक विश्लेषक वोलोदिमिर फेसेंको ने मुरायेव को यूक्रेन में रूसी खेमे का अहम नेता बताया, लेकिन साथ ही कहा कि मुरायेव दूसरे स्थान के खिलाड़ी हैं. मुझे नहीं लगता कि मुरायेव का क्रेमलिन से सीधा संपर्क है. रूस के विदेश मंत्रालय ने भी ब्रिटेन के इस दावे को खारिज किया है. मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया जाखारोवा ने कहा, ‘ब्रिटेन के विदेश मंत्रालय द्वारा फैलाई जा रही झूठी जानकारी इस बात को पुख्ता तौर पर प्रमाणित करती है कि नाटो (उत्तर अटलांटिक संधि संगठन) देश यूक्रेन के आसपास तनाव को बढ़ा रहे हैं. हम ब्रिटेन के विदेश मंत्रालय से उकसावे वाली गतिविधियां बंद करने का अनुरोध करते हैं.

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next