एप डाउनलोड करें

चीन की उकसावे वाली कार्रवाई, ताइवान पर चीन ने DF-15 बैलिस्टिक मिसाइलें दागी

देश-विदेश Published by: Paliwalwani Updated Thu, 04 Aug 2022 05:15 PM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

ताइपे : ताइवान को लेकर बढ़ते तनावन के बीच खबर है कि चीन ने DF-15 बैलिस्टिक मिसाइलें दागी हैं, जो कि ताइवान के समुद्र तट पर गिरी हैं. ताइवानी मीडिया ने बताया है कि चीन द्वारा दागी गई दो DF-15 बैलिस्टिक मिसाइलें द्वीप के ऊपर से उड़ीं और समुद्री तट पर जा गिरी. दरअसल चीन ताइवान को समुद्र में घेरकर युद्ध अभ्यास कर रहा है और चीन के इस कदम को ताइवान ने क्षेत्रीय शांति के लिए खतरा बताया है.

वहीं न्यूज एजेंसी एएफपी के अनुसार, ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने दावा किया है कि चीन ने गुरुवार को बैलिस्टिक मिसाइलें दागीं. उधर चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने भी इसकी पुष्टि की है. उधर चीन को ग्रुप ऑफ सेवन (G-7) देशों के विदेश मंत्रियों ने फटकार लगाई कि बीजिंग को अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी की ताइवान यात्रा के खिलाफ ऐसे तेवर आक्रामक तेवर नहीं दिखाने चाहिए.

ताइवान ने विमानों की आवाजाही रोकी

ताइवान ने गुरुवार को चीन के युद्ध अभ्यास के चलते अपनी उड़ानें रद्द कर दी हैं. क्योंकि चीनी नौसेना ने एक शीर्ष अमेरिकी सांसद की यात्रा के प्रतिशोध में द्वीप के पास तोपखाने चलाए, लेकिन प्रोसेसर चिप्स और वैश्विक उद्योगों के लिए आवश्यक अन्य सामानों के शिपमेंट पर प्रभाव स्पष्ट नहीं था.

दरअसल अमेरिकी स्पीकर नैन्सी पेलोसी की ताइवान यात्रा के बाद चीन भड़क गया है और उसने अंजाम भुगतने की धमकी दी है. चीन की धमकियों के बावजूद अमेरिकी सदन की स्पीकर नैन्सी पेलोसी ने ताइवान के लोकतंत्र के साथ-साथ “स्वतंत्र और खुले हिंद-प्रशांत क्षेत्र” के लिए अपना समर्थन दिया.

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next