एप डाउनलोड करें

बॉडी गार्ड के साथ फरार हो गई थी 72 वर्षीय शेख की पत्नी, सुरक्षा के लिए पत्नी ने मांगे 5500 करोड़ रुपए, पत्नी से क्रूरता शेख को पड़ी महंगी

देश-विदेश Published by: Paliwalwani Updated Sat, 25 Dec 2021 03:35 PM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

पति-पत्नी के बीच का रिश्ता प्रेम की एक डोर पर टिका होता है और जब यह डोर कमज़ोर पड़ जाती है। फ़िर यह रिश्ता भी कमजोर पड़ जाता है और ऐसा ही कुछ हुआ है हाल ही में दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम के साथ। जिन्हें अपनी छठवीं पत्‍नी राजकुमारी हया बिंत अल हुसैन के साथ क्रूरता करना बहुत महंगा पड़ गया है।

बता दें कि ब्रिटेन की एक अदालत ने शेख मोहम्‍मद को तलाक के हर्जाने के रूप में करीब 5500 करोड़ रुपये या 55 करोड़ पाउंड देने का आदेश दिया है और यह धनराशि राजकुमारी हया और उनके दो बच्‍चों को मिलेगी। गौरतलब हो कि राजकुमारी हया ब्रिटिश बॉडीगार्ड रसेल फ्लॉवर को दिल दे बैठी थीं और लंदन भाग गई थीं। अब इस महातलाक की पूरी दुनिया में चर्चा हो रही है। आइए ऐसे में जानते हैं इस शाही तलाक की पूरी कहानी…

बता दें कि हाल ही में ब्रिटिश कोर्ट ने दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम को उनकी पूर्व पत्नी हया बिंत अल हुसैन से तलाक के बदले में उन्हें और उनके बच्चों को 730 मिलियन डॉलर का भुगतान करने का आदेश दिया है। इसे ब्रिटेन के इतिहास का सबसे महंगा तलाक बताया जा रहा है और हर कहीं इन दिनों इसी तलाक के चर्चे चारो ओर हैं।

बता दें कि 72 वर्षीय शेख मोहम्मद बिन राशिद अल-मकतूम ने अपनी पत्नी राजकुमारी हया के अवैध संबंध के बारे में पता चलने पर उन्हें तलाक दे दिया। जिस कारण मामला कोर्ट में गया और कोर्ट ने शेख को तलाक निपटारे के रूप में लगभग 5500 करोड़ रुपये यानी 554 मिलियन पाउंड का भुगतान करने का आदेश दिया, जिससे राजकुमारी हया और उनके बच्चों की सुरक्षा हो सके और उनका भविष्य भी सुरक्षित रह सके। बता दें कि कोर्ट ने कहा कि राजकुमारी और उनके बच्चों की शेख से सुरक्षा जरूरी है क्योंकि शेख बेवफाई को अपराध मानते हैं।

आलीशान जीवन जीने के लिए प्रसिद्ध हैं शेख मोहम्मद…

बता दें कि शेख मोहम्मद बिन राशिद अपने आलीशान जीवन के लिए जानें जाते हैं। उनके पास दर्जनों आलीशान बंगले और महंगी गाड़ियां हैं, जिनके शानो शौकत के कारण वे हमेशा चर्चा में रहते हैं। शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम 2006 में संयुक्त अरब अमीरात के प्रधानमंत्री और उप राष्ट्रपति बने थे और दुबई को बड़े व्यापारिक स्थल में बदलने के लिए उन्हीं का सबसे ज्यादा योगदान रहा है।

उन्होंने दुबई को एक हरे-भरे और व्यावसायिक जगह में बदलने का फैसला किया। इसके लिए शेख मोहम्मद ने पाम द्वीप, बुर्ज अल-अरब होटल, बुर्ज खलीफा, दुबई विश्व कप और गोडोल्फिन अस्तबल को विकसित करने में मदद की।

वहीं शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम अपने चार भाइयों में तीसरे स्थान पर हैं और निजी तौर पर उन्होंने शिक्षा हासिल की है। बाद में उन्होंने कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में बेल स्कूल ऑफ लैंग्वेज में एडमिशन लिया था और 1995 में शेख मोहम्मद दुबई के क्राउन प्रिंस बने,

जिसका मुख्य उद्देश्य रेगिस्तान के इस छोटे से हिस्से को दुनिया के सबसे शानदार रिसॉर्ट और व्यावसायिक डेस्टिनेशन में बदलना था। 2006 में अपने बड़े भाई की मृत्यु के बाद, शेख मोहम्मद को दुबई का शासक और संयुक्त अरब अमीरात का प्रधानमंत्री और उप राष्ट्रपति नामित किया गया था।

6 शादियां कर चुके हैं शेख…

वहीं शेख ने 1979 में अपनी वरिष्ठ पत्नी शेखा हिंद बिन्त मकतूम बिन जुमा अल मकतूम से शादी की, जो उनकी पहली पत्नी थी। दूसरी पत्नी राजकुमारी हया बिंत अल-हुसैन हैं, जो जॉर्डन के हुसैन की बेटी हैं। इसके अलावा भी शेख मोहम्मद ने 4 शादियां की और उनके 16 बच्चे हैं।

उन्होंने 2019 में राजकुमारी हया को बिना बताए ही शरिया कानून के तहत तलाक दे दिया था। वहीं हया दुबई छोड़ चुकी हैं और पिछले कुछ सालों से ब्रिटेन में ही रह रही हैं, उन्होंने शेख के खिलाफ ब्रिटिश कोर्ट में तलाक के बदले मुआवजा राशि की मांग की थी।

 

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next