एप डाउनलोड करें

Fact Check : PM मोदी के जन संबोधनों और चुनावी भाषणों के पुराने वीडियो वायरल

दिल्ली Published by: Paliwalwani Updated Mon, 02 Jan 2023 08:50 PM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

नई दिल्ली : (विश्वास न्यूज) दिसंबर महीने के अंतिम हफ्तों में सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण या संबोधन के कई पुराने वीडियो को वायरल किए जाने का ट्रेंड नजर आया। फेसबुक यूजर्स और कई पेजों से उनके कई पुराने वीडियो को गुमराहपूर्ण या फेक दावों के साथ शेयर किया गया। साथ ही कई पेज ने उनके भाषण के पुराने वीडियो को फेक दावों के साथ लाइव किया। इन वीडियो को जिन कुछ प्रमुख गलत दावों के साथ शेयर किया गया, वह इस प्रकार रहे.

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अचानक पेट्रोल की कीमतों में कटौती का ऐलान किया।

  • नरेंद्र मोदी ने अचानक देश छोड़ने की घोषणा की।

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अचानक अपने लोगों के लिए खुशखबरी का ऐलान किया।

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अचानक अपने हर नागरिकों को एक घर देने की घोषणा की।

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर से देशव्यापी लॉकडाउन का ऐलान किया और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर से नोटबंदी की घोषणा की।

  •  कुछ यूजर्स यह भी दावा कर रहे हैं, नरेंद्र मोदी ने अचानक सलमान खान को गिरफ्तार करने का ऐलान किया।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इन सभी दावों को फेक और गुमराह करने वाला पाया और इन सभी दावों के साथ वायरल हो रहा वीडियो भी पुराना है। इन दावों के साथ जो वीडियो वायरल हो रहे हैं, वह प्रमुख तौर पर-

2020 में 'जनता कर्फ्यू' की घोषणा, नोटबंदी के पहले पहले पीएम का राष्ट्र के नाम संबोधन, 2020 में लॉकडाउन की घोषणा करते मोदी, 2017 में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव देते पीएम के भाषण समेत उनके कई चुनावी भाषणों का वीडियो है, जिसे अलग-अलग भ्रामक और फेक दावों के साथ शेयर किया जा रहा है।

उपर जिन दावों का जिक्र किया गया है, उनका होना अपने आप में बड़ी खबर होंगी लेकिन सर्च में हमें ऐसा कुछ नहीं मिला और साथ ही जिन दावों का जिक्र पीएम मोदी की घोषणा के तौर पर किया गया है, वह ऐसे मामले नहीं हैं, जिस पर प्रधानमंत्री को घोषणा करने की जरूरत हो।

अधिकांश भ्रामक और फेक दावों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण को जो वीडियो वायरल किया जा रहा है, उसमें देश के लोगों को संबोधित करते हुए उनसे सतर्क रहने की अपील करते हुए नजर आर रहे हैं। वायरल वीडियो में उन्हें यह कहते हुए सुना जा सकता है, ''साथियों,मैं आज प्रत्येक देशवासी से एक और समर्थन मांग रहा हूं।ये है जनता-कर्फ्यू। जनता कर्फ्यू यानी जनता के लिए,जनता द्वारा खुद पर लगाया गया कर्फ्यू। इस रविवार,यानी 22 मार्च को, सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक, सभी देशवासियों को,जनता-कर्फ्यू का पालन करना है।''

स्पष्ट हो जाता है कि यह वीडियो 2020 का है, जब देश भर में संपूर्ण लॉकडाउन लगाए जाने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में जनता कर्फ्यू लगाए जाने की घोषणा की थी। भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के आधिकारिक यू-ट्यूब चैनल पर हमें ऑरिजिनल वीडियो मिला, जिसे सोशल मीडिया यूजर्स भ्रामक और फेक दावों के साथ वायरल कर रहे हैं।

इसके अलावा भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कई पुराने वीडियो को ऐसे ही समान और भ्रामक दावों से शेयर किया जा रहा है। विश्वास न्यूज की इस फैक्ट चेक रिपोर्ट में इस दावे की विस्तृत पड़ताल और जांच की प्रक्रिया के बारे में पढ़ा जा सकता है।

 

Edited By: Ashisha Singh Rajput

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next