एप डाउनलोड करें

सिगरेट पीने वालों के बुरी खबर : हर दिन 3,500 लोगों की मौत

दिल्ली Published by: Paliwalwani Updated Tue, 13 Dec 2022 02:01 AM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

दिल्ली : देश में सिगरेट बेचने पर और एयरपोर्ट के स्मोकिंग जोन को बंद करने का प्रस्ताव संसद की स्ठाई समिति ने भेजा है. स्थाई समिति की रिपोर्ट पर केंद्र सरकार सिंगल सिगरेट की बिक्री और उत्पात पर रोक लगा सकती है. 3 साल पहले केंद्र सरकार ने हेल्थ मिनिस्ट्री की सिफारिश पर ई-सिगरेट पर बैन लगाया था.

समिति के अनुसार GST लागू होने के बाद भी तंबाकू उत्पादों पर टैक्स में ज्यादा वृद्धि नहीं हुई है. ऐसे में संभावना है कि आम बजट में तंबाकू उत्पादों पर टैक्स बढ़ोतरी होगी. इंटरनेशनल एजेंसी फॉर रिसर्च ऑन कैंसर के हवाले से समिति ने कहा है कि अल्कोहल और तंबाकू का सेवन करने से कैंसर की आशंका बढ़ती है.

वॉलेंटरी हेल्थ एसोसिएशन ऑफ इंडिया और अन्य एक्सपर्ट के प्रस्ताव के अनुसार प्रति बीड़ी न्यूनतम दर 1 रुपए और सिगरेट की 12 रुपए की जाए. स्मोक फ्री सिगरेट पर 90टैक्स बढ़ाया जाए. इससे 416 अरब रुपए का राजस्व बढ़ेगा. बीड़ी की खपत में 48, सिगरेट में 61और तंबाकू की खपत में 25की कमी आएगी.

हर दिन 3,500 लोगों की मौत

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में हर दिन तंबाकू की वजह से 3,500 लोगों की जान चली जाती है. वहीं, नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे के मानो तो शहरी इलाकों में 29और ग्रामीण इलाकों में 43पुरुष तंबाकू का सेवन करते हैं. वहीं, गांवों में रहने वालीं 11और शहरों में रहने वालीं 5महिलाएं तंबाकू का सेवन करती हैं.

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next