एप डाउनलोड करें

10 अगस्त से पटवारी संघ की अनिश्चितकालीन हड़ताल की चेतावनी

भोपाल Published by: जगदीश राठौर Updated Tue, 03 Aug 2021 09:51 PM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

भोपाल. अपनी मांगों को लेकर अब प्रदेश के पटवारी भी हड़ताल पर चले गए हैं. आज पटवारियों की हड़ताल का दूसरा दिन है. मांगे पूरी नहीं होने पर पटवारियों ने 2 अगस्त से तीन दिन के सामूहिक अवकाश पर जाने की घोषणा की थी. पटवारियों के हड़ताल पर जाने से प्रदेश में पटवारियों द्वारा किए जा रहे कई काम ठप हो गए हैं, हालांकि हड़ताल के दौरान पटवारी भू-अभिलेख का काम करते रहेंगे. बता दें कि अपनी मांगों को लेकर मध्य प्रदेश के पटवारी लंबे समय से आंदोलन कर रहे हैं.

● 3 दिन के सामूहिक अवकाश पर पटवारी

आंदोलन के तहत ही 2 अगस्त से सभी पटवारी 3 दिन के सामूहिक अवकैश पर चले गए हैं. पटवारी संघ उपेंद्र सिंह बघेल ने बताया कि 22 जून से प्रदेश के पटवारियों ने अपना आंदोलन शुरू किया था. चरणबद्ध आंदोलन के इस चरण में पटवारियों ने सामूहिक अवकाश पर जाने का निर्णय लिया था. इससे पहले पटवारी 7 जुलाई को सारा ऐप से लॉगआउट करके काली पट्टी बांधकर अपना विरोध दर्ज करवा रहे थे.

● जिला स्तर पर रैली का भ्रमण

सामूहिक अवकाश के दूसरे दिन आज यानी 3 अगस्त को सभी पटवारी जिला स्तर पर रैली निकाली और सरकार के खिलाफ अपना विरोध दर्ज करवाया. 3 सूत्रीय मांगों को लेकर हड़ताल करे रहे, पटवारियों ने भू-अभिलेख को छोड़कर कोई भी काम नहीं करने का फैसला लिया है. अब पटवारी सिर्फ भू-अभिलेख से जुड़े नक्शा, खसरा और बी-1 के काम ही करेंगे.

● 3 सूत्रीय मांगों को लेकर कर रहे हैं आंदोलन

मध्य प्रदेश में पटवारी 3 सूत्रीय मांगों को लेकर आंदोलन कर रहे हैं. इसमें पहली मांग वेतन विसंगतियों को दूर करने की है. पटवारियों की मांग है कि ग्रेड-पे 2800 करते हुए समयमान वेतन विसंगतियों को दूर किया जाए. पटवारियों की दूसरी मांग है कि उनकी गृह जिले में ही पदस्थापना हो. वहीं तीसरी मांग है कि नवीन पटवारियों को CPCT की अनिवार्यता संबंधी नियम समाप्त किया जाए.

● 10 अगस्त से अनिश्चितकालीन हड़ताल की चेतावनी

पटवारियों ने सरकार को जल्द से जल्द उनकी मांगों को मानने की चेतावनी दी है. पटवारी संघ ने बताया कि 5 अगस्त से सभी पटवारी वेब पोर्टल, वेब GIS सहित सभी ऑनलाइन कार्यों का बहिष्कार करेंगे. और अगर सरकार ने 10 अगस्त तक उनकी मांगे नहीं मानी, तो वो 10 अगस्त से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले जाएंगे. इसके लिए वे 22 जून को ही ज्ञापन दे चुके हैं.

● पालीवाल वाणी मीडिया नेटवर्क. जगदीश राठौर...✍️

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next