निवेश

सुपरहिट बिजनेस : हर महीने 2 लाख रुपये की कमाई के लिए शुरू करें यह धंधा, 90% मिलेगी सरकार से सब्सिडी

Paliwalwani
सुपरहिट बिजनेस : हर महीने 2 लाख रुपये की कमाई के लिए शुरू करें यह धंधा, 90% मिलेगी सरकार से सब्सिडी
सुपरहिट बिजनेस : हर महीने 2 लाख रुपये की कमाई के लिए शुरू करें यह धंधा, 90% मिलेगी सरकार से सब्सिडी

आज हम आपसे एक ऐसे बिजनेस आईडिया के बारे में बात करने वाले हे जिसे करके आप भी महीने भर में लाखो रुपये काम सकते हे. आप भी ये बिजनेस करके बेहद कम निवेश के साथ मोटी कमाई कर सकते हे. और आपको बता दे की ये बिजनेस करने के लिए सरकार भी आपकी भरपूर मदद करेगी। आज हम जिस बिजनेस आईडिया की बात कर रहे हे वह यह बकरी पालन (Goat Farming) का बिजनेस है. बकरी पालन का बिजनेस बेहद कम निवेश के साथ मोटी कमाई कर के देता हे. और आज कई लोग बकरी पालन का बिजनेस करके लाखो रूपया कमा रहे हे.

आपको भी पता होगा की बकरी पालन का बिजनेस कम स्थान और कम खर्च में शुरू किया जा सकता है। बकरी पालन का बिजनेस आपको महीने भर में लाखो रूपया कमा के दे सकता हे. बकरी पालन का बिजनेस एक कमर्शियल बिजनेस माना जाता है. और आज भी आप गांव में देखते होंगे की कई लोग बकरी पालन का व्यवसाय चला रहे हे. बकरी पालन से आपको दूध, खाद जैसे तमाम लाभ मिलते हैं। बकरी पालन के संचालन के लिए संघीय सरकार 35 प्रतिशत सब्सिडी प्रदान करती है। वहीं, कई राज्य सरकारें वित्तीय सहायता देती हैं। हरियाणा सरकार 90% तक सब्सिडी दे रही है। यदि आपके पास इस फर्म को शुरू करने के लिए पर्याप्त पैसा नहीं है तो आप बैंक से ऋण भी ले सकते हैं। आप NABARD से बाकरी पालन के लिए लोन लिया जा सकता है।

अगर बात करे बकरी पालन के बिजनेस की तो वह हम बेहद ही काम जगह में शुरू कर सकते हे. क्युकी एक बकरी को लगभग एक वर्ग मीटर क्षेत्र की आवश्यकता होती है।अगर हम बकरी के भोजन के बारे में बात कर रहे हैं, तो यह अन्य जानवरों के भोजन की तुलना में कम खर्चीला होता हे. क्युकी एक बकरी को दिन में दो किलोग्राम चारा और आधा किलोग्राम अनाज की जरूरत होती हे. और आपको बता दे की आजकल बाजार में बकरी के दूध की की काफी डिमांड रहती हे. अगर कमाई की बात करें तो आप 15 बकरियों से औसतन 2,00,000 रुपये की कमाई कर सकते है। बात करे इसी अवधि में, पुरुष संस्करण की तो वो आपको औसतन 1,98,000 रुपये कमा के दे सकता है।

 

 

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
GOOGLE
Trending News