ज्योतिषी

वास्तु टिप्स : घर के मुख्य द्वार पर बनाये ये निशान और पाए माता लक्ष्मी की कृपा और सुख-शांति

paliwalwani
वास्तु टिप्स : घर के मुख्य द्वार पर बनाये ये निशान और पाए माता लक्ष्मी की कृपा और सुख-शांति
वास्तु टिप्स : घर के मुख्य द्वार पर बनाये ये निशान और पाए माता लक्ष्मी की कृपा और सुख-शांति

घर में सुख-शांति और मां लक्ष्मी की कृपा बनाए रखने के लिए व्यक्ति हर संभव प्रयास करता है. लेकिन कई बार व्यक्ति की तमाम कोशिशों के बावजूद भी उसे घर में सुख-शांति हासिल नहीं हो पाती. ऐसे में वास्तु शास्त्र में कुछ नियमों के बारे में बताया गया है. इन छोटे-छोटे नियमों को अगर जीवन में अपना लिया जाए, तो घर की सुख-शांति तो वापस आती ही है. साथ ही, मां लक्ष्मी भी घर में वास करती हैं. 

वास्तु के इन उपायों को करने से जीवन की कई बाधाओं को आसानी से दूर किया जा सकता है. इन्हें करने से हर कार्य के शुभ परिणाम सामने आते हैं. आइए जानते हैं वास्तु के अनुसार घर में सुख-समृद्धि पाने के लिए इन उपायों के बारे में.

- वास्तु शास्त्र में कई नियमों के बारे में बताया गया है, जिनके पालन से घर में सकारात्मक ऊर्जा का विकास होता है. घर के मुख्य द्वार पर स्वास्तिक या ऊं का चिन्ह बना लेने से घर में सुख-शांति का वास होता है. 

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार घर में सुख-शांति बनाए रखने के लिए घर की नॉर्थ-ईस्ट दिशा में पानी का कलश भरकर रखना शुभ होता है. 

- घर में सुख-समृद्धि पाने और मां लक्ष्मी के वास के लिए घर के ड्राइंग रूम में ताजे फूलों का गुलदस्ता रख सकते हैं. ऐसा करने से घर की शांति भंग नहीं होती.

- वास्तु के अनुसार रसोई घर में पूजा का स्थान भूलकर भी न बनाएं. ऐसा करने से भी घर की शांति में खलल पड़ता है. और परिवार में कलह-कलेश रहने लगते हैं. 

 - वास्तु जानकारों के अनुसार बेडरूम में भगवान का या धार्मिक चित्र लगाने से परहेज करें. ऐसा करना शुभ नहीं माना जाता. ऐसा करने से जीवन में शांति खत्म हो जाती है. और व्यक्ति की समस्याएं बढ़ती चली जाती हैं. 

- घर में बना पूजा स्थल को लेकर भी कुछ नियम बताए गए हैं. मंदिर की दीवार शौचालय की दीवार से जुड़ी हुई नहीं होनी चाहिए. अगर ऐसा होता है तो घर की शांति चली जाती है और मां लक्ष्मी भी ऐसे घरों में कभी वास नहीं करती. 

- घर में सकारात्मक ऊर्जा बनाए रखने के लिए घर के किसी भी कोने में अंधेरा न करें. हर कोने में दीपक या बल्ब जलाए रखने से वहां से नकारात्मकता का नाश होता है.

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
GOOGLE
Trending News