एप डाउनलोड करें

Rajsamand : सेंट पॉल्स के बच्चों ने पेश की सामाजिक सहभागिता की मिसाल : थैलेसीमिया से पीड़ित बच्चों को पहुँचाई मदद

राजसमन्द Published by: paliwalwani Updated Wed, 16 Oct 2024 08:28 PM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

Annu Rathore रुद्रांजली

राजसमंद.

शहर के सेंट पॉल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल के विद्यार्थियों ने सामाजिक सहभागिता और परोपकार की अनूठी मिसाल कायम की हैं. देश में लाखों ऐसे बच्चे है जो अनाथ है, कुपोषण और जान लेवा बीमारियों के शिकार है, साथ ही शिक्षा और मूलभूत सुविधाओं से वंचित होकर अपने बचपन को खो देते हैं. 

सेंट पॉल्स के विद्यार्थियों ने सर्च फाउंडेशन संस्था के द्वारा थैलेसीमिया से पीड़ित बच्चों के इलाज और पुनर्वास के लिए जनसहयोग से आर्थिक मदद पहुँचाई हैं. थैलेसीमिया से पीड़ित बच्चों का खून नहीं बनता और उनके लिए समय-समय पर खून की व्यवस्था करनी होती हैं. अधिकांश थैलेसीमिक बच्चे पर्याप्त भोजन और दवाइयों के आभाव में असमय मौत के शिकार बनते हैं.

सर्च फाउंडेशन संस्था1999 से इन बच्चों के चिकित्सा टीकाकरण, शिक्षा और पुनर्वास के लिए कार्यरत है. सेंट पॉल्स के विद्यार्थियों ने अपने बचत के पैसों से परिवार और पड़ोस के लोगों से धन राशि एकत्र कर कुल एक लाख सैंतालीस हजार नौ सौ एक रुपये जरूरतमंद बच्चों की मदद के लिए देकर एक अनूठी पहल पेश की है. 

संस्था प्रधान फादर जॉनी मैथ्यू ने बताया कि हर साल विद्यालय में छात्रों एवं अभिभावकों के सहयोग से इस तरह की गतिविधियाँ होती हैं, जिससे बच्चों के अंदर जरूरतमंद लोगों के प्रति संवेदनशीलता और सामाजिक जिम्मेदारी की भावना जागृत हो सके. इस अवसर पर सर्च फाउंडेशन संस्था की संयोजिका श्रीमती रीना और विद्यालय के गुरुजन और कुछ छात्र मौजूद रहे. सर्च फाउंडेशन के अध्यक्ष श्री आर आर. अस्थाना ने संस्था की ओर से छात्रों और अभिभावकों को आभार व्यक्त किया.

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next