एप डाउनलोड करें

मासिक धर्म : मुंडोल की बालिकाओ ने रेड डॉट लगाकर दिया जागरूकता का संदेश

राजसमन्द Published by: paliwalwani Updated Mon, 05 Feb 2024 11:32 PM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

राजसमंद : राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, मुंडोल में मासिक धर्म स्वच्छता पर बालिकाओ के लिए एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन हुआ. कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रधानाचार्य महेंद्र सिंह झाला ने की. मासिक धर्म पर सामाजिक कार्यकर्ता मीनल पालीवाल ने छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि यह बालिकाओं का संवेदनशील मुद्दा हैं. 

हमें इसकी और ध्यान इंगित करते हुए माहवारी एवं स्वच्छता के बारे में जागरूक करना होगा. बालिकाओ द्वारा हाथो में रेड डॉट लगाकर मासिक धर्म के प्रति झिझक दूर करने का संदेश दिया गया. पालीवाल द्वारा प्रोजेक्टर के माध्यम से भी इस बदलाव के बारे में बताया गया. छात्रा प्रकोष्ठ प्रमुख सुनीता मोदी ने कहा कि हमारे विद्यालय में ग्रामीण क्षेत्रों से बालिकाएं आती हैं. जिनमें रूढ़िवादी विचारधारा होती है. हमें उनकी मानसिकता बदलने की आवश्यकता है और वह तभी संभव है, जब बच्चियां चुप्पी तोड़ेंगी साथ ही उन्होंने हाथ धुलाई के बारे में भी बताया.

विद्यालय छात्राओं को सेनेट्री पेड भी वितरित किये गए. इस अवसर पर इस अवसर पर नेहरू युवा केन्द्र संग़ठन, राजसमंद के ब्लॉक कॉर्डिनेटर नीलेश पालीवाल, प्रकोष्ठ प्रमुख सुनीता मोदी, व्यख्याता नीलम शर्मा, मंजू वैष्णव, सूंदर खिंची, राजेन्द्रप्रसाद, मुकेश चंद्र त्रिवेदी, ऋषिकेश मीना, राहुल बर्रा, विनोद कुमार शर्मा, अशोक कुमावत सहित विद्यालय स्टाफ व कई छात्राएं उपस्थित थी.

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next