एप डाउनलोड करें

विश्व प्रसिद्ध तिरुपति मंदिर के प्रसाद में मिला मछली का तेल : लैब रिपोर्ट में खुलासा

अन्य ख़बरे Published by: paliwalwani Updated Thu, 19 Sep 2024 08:25 PM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

तिरुपति.

आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने आरोप लगाया था कि तिरुपति मंदिर के प्रसाद में घी की जगह जानवरों की चर्बी मिलाई जाती है. खबरों के अनुसार इस आरोप के बाद प्रसाद के सैंपल की जब जांच की गई, तो आरोप सही साबित हुए और उसमें फिश ऑयल पाया गया है.

तिरुपति मंदिर के प्रसाद में फिश ऑयल मिलने की पुष्टि हो गई है. तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम से भेजे गए नमूनों की प्रयोगशाला रिपोर्ट में गुरुवार को कहा गया है कि तिरुपति मंदिर के प्रसाद में फिश ऑयल मिलाया गया था. लड्डुओं के नमूनों को परीक्षण के लिए गुजरात में राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड को भेजा गया था.

विश्व प्रसिद्ध तिरुपति लड्डू की तैयारी में घटिया सामग्री और पशु वसा के कथित उपयोग पर विवाद के बीच सत्तारूढ़ तेलुगु देशम पार्टी ने गुरुवार को दावा किया कि गुजरात स्थित पशुधन प्रयोगशाला द्वारा मिलावट की पुष्टि की गई है.

लैब रिपोर्ट में किया गया दावा : टीडीपी प्रवक्ता अनम वेंकट रमना रेड्डी ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कथित लैब रिपोर्ट दिखाई, जिसमें दिए गए घी के नमूने में "बीफ टैलो" की मौजूदगी की पुष्टि की गई है. कथित लैब रिपोर्ट में नमूनों में "लार्ड" (सूअर की चर्बी से संबंधित) और मछली के तेल की मौजूदगी का भी दावा किया गया है. नमूना प्राप्ति की तारीख 9 जुलाई 2024 थी और लैब रिपोर्ट 16 जुलाई की थी.

घी को तैयार करने में गोमांस की चर्बी : टीडीपी प्रवक्ता अनम वेंकट रमण रेड्डी ने कहा कि नमूनों की प्रयोगशाला रिपोर्ट प्रमाणित करती है कि तिरुमाला को आपूर्ति किए गए घी को तैयार करने में गोमांस की चर्बी और पशु वसा-लार्ड और मछली के तेल का उपयोग किया गया था.

सीबीआई जांच की हुई मांग : आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने तिरुपति मंदिर के प्रसाद के घी में जानवरों की चर्बी मिलाने का आरोप लगाया था. सीएम चंद्रबाबू नायडू के आरोप के बाद मामले ने तूल पकड़ लिया और विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) ने गुरुवार को इस मामले में शामिल लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है. वहीं, वाईएसआरसीपी अध्यक्ष और पूर्व सीएम वाईएस जगन मोहन रेड्डी की बहन, राज्य कांग्रेस प्रमुख वाईएस शर्मिला ने नायडू के दावे की पुष्टि के लिए सीबीआइ जांच की मांग की है.

#WATCH | Nellore, Andhra Pradesh | TDP spokesperson Anam Venkata Ramana Reddy says, "CM N Chandrababu Naidu had stated yesterday that animal fat was used as one of the ingredients for the preparation of ghee which was supplied to Tirumala Tirupati Devasthanam. The lab reports of samples which were sent for testing to National Dairy Development Board in Gujarat certify that beef tallow and animal fat - lard, and fish oil were used in the preparation of ghee which was supplied to Tirumala and also the S value is only 19.7...This is an affront to Hindu religion...The 'prasadam' which is offered to the Lord thrice a day has been mixed with this ghee...We hope that justice will be done and Lord Govind will forgive us for whatever mistakes that have been committed."

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next