एप डाउनलोड करें

LIC SCHEME : इस बेहतरीन योजना सिर्फ 8 रुपये जमा करने पर मिलेंगे 17 लाख रुपये, जानिए

निवेश Published by: Paliwalwani Updated Tue, 23 Nov 2021 07:51 AM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

एलआईसी अक्सर अपने ग्राहकों की सुरक्षा के लिए खास प्लान लेकर आती है। एलआईसी जीवन लाभ योजना में आप प्रतिदिन 8 रूपये 233 रुपये का निवेश करके 17 लाख रुपये का फंड बना सकते हैं। यानी आप कुछ ही सालों में लखपति बन सकते हैं। एलआईसी हर वर्ग को ध्यान में रखकर प्लान तैयार करती है।बता दें, इस प्लान का नाम लाइफ बेनिफिट (936) है। यह एक नॉन-लिंक्ड पॉलिसी है। इस वजह से इस प्लान का शेयर बाजार से कोई लेना-देना नहीं है। यह एक लिमिटेड प्रीमियम प्लान है। कंपनी ने यह प्लान बच्चों की शादी, पढ़ाई और संपत्ति की खरीद के लिए बनाया है।

पॉलिसी की विशेषताएं

एलआईसी की जीवन लाभ पॉलिसी लाभ और सुरक्षा दोनों प्रदान करती है। 8 से 59 साल के बीच के लोग इस पॉलिसी को ले सकते हैं।पॉलिसी की अवधि 16 से 25 वर्ष तक ली जा सकती है। इस पॉलिसी में कम से कम 2 लाख रुपये का सम एश्योर्ड लिया जा सकता है।अधिकतम की कोई सीमा नहीं है। 3 साल प्रीमियम का भुगतान करने के लिए ऋण सुविधा भी उपलब्ध है। नामांकित व्यक्ति को पॉलिसीधारक की मृत्यु पर प्रीमियम और बीमित राशि और बोनस पर कर कटौती का लाभ मिलता है।

पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है तो

यदि पॉलिसी अवधि के दौरान पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है और मृत्यु तक सभी प्रीमियम का भुगतान कर दिया जाता है, तो उसके नामांकित व्यक्ति को मृत्यु लाभ, साधारण प्रत्यावर्ती बोनस और अंतिम अतिरिक्त बोनस (यदि कोई हो) के रूप में भुगतान किया जाएगा। इसका मतलब है कि नामांकित व्यक्ति को एक अतिरिक्त बीमा राशि प्राप्त होगी।

17 लाख कैसे प्राप्त करें?

आपको बता दें कि अगर कोई व्यक्ति 23 साल की उम्र में 16 साल का टर्म प्लान और 10 लाख सम एश्योर्ड का चुनाव करता है तो उसे 10 साल तक 233 प्रति महिना यानि के करीब 8 रूपये प्रतिदिन देने होंगे। इस प्रकार उसे कुल 855107 रुपये का भुगतान करना होगा। इस रकम का भुगतान मैच्योरिटी पर यानी 39 साल की उम्र में किया जाएगा, जो 17,13,000 रुपये हो जायेगा।

पॉलिसी में निवेश करना चाहते है तो आप अपने नजदीकी LIC जा के योजना से जुडी जानकारी ले सकते है।

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next