एप डाउनलोड करें

EPFO कर्मचारियों को बड़ी राहत : जानिए कौन से अपडेट के लिए 31 मई तक बढ़ाई तारीख

निवेश Published by: paliwalwani Updated Mon, 06 May 2024 06:46 PM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

नई दिल्ली. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने उन कर्मचारियों को राहत दी है जिन्होंने नियोक्ताओं के लिए उच्च पेंशन का विकल्प चुना है। ईपीएफओ ने नियोक्ताओं के लिए अपने डेटाबेस में वेतन विवरण अपलोड करने की समय सीमा 31 मई तक बढ़ा दी है।

श्रम मंत्रालय ने एक बयान में यह जानकारी देते हुए कहा कि ईपीएफओ के सेंटर बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज के अध्यक्ष ने नियोक्ताओं के लिए प्रासंगिक विवरण अपलोड करने की समय सीमा बढ़ाने का फैसला किया है। इससे पहले, नियोक्ताओं को उन कर्मचारियों के वेतन विवरण अपलोड करने के लिए 31 दिसंबर, 2023 तक का समय दिया गया था, जिन्होंने उच्च योगदान पर उच्च पेंशन का विकल्प चुना था।

हाई कोर्ट के आदेश के बाद असर?

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने अपने सभी ग्राहकों को उच्च अंशदान/संयुक्त विकल्प पर उच्च पेंशन चुनने के लिए आवेदन जमा करने के लिए एक ऑनलाइन सुविधा प्रदान की थी। 4 नवंबर, 2022 के उच्च न्यायालय के आदेश के तहत, ईपीएफओ ने पात्र पेंशनभोगियों/ईपीएफओ सदस्यों को उच्च पेंशन विकल्प की पेशकश की थी।

प्राप्त हुए 17.49 लाख आवेदन

ऑनलाइन आवेदन की सुविधा 26 फरवरी, 2023 को शुरू की गई थी, जिसे 11 जुलाई तक दो बार बढ़ाया गया था। इस अवधि के दौरान, पेंशनभोगियों और मौजूदा कर्मचारियों से अधिक पेंशन का विकल्प चुनने के लिए 17.49 लाख आवेदन प्राप्त हुए थे। इसके बाद नियोक्ताओं को अपने इच्छुक कर्मचारियों का वेतन विवरण अपलोड करने के लिए 30 सितंबर तक का समय दिया गया था।

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next