एप डाउनलोड करें

Indore News : सीनियर सिटीजन पुलिस पंचायत काउंसलिंग कर, बुजुर्गों की समस्याओं के समाधान हेतु हरसंभव प्रयास

इंदौर Published by: paliwalwani Updated Thu, 26 Sep 2024 01:36 AM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

इंदौर. सीनियर सिटीजन की समस्याओं के समाधान हेतु इंदौर पुलिस द्वारा वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन में सीनियर सिटीजन पुलिस पंचायत का संचालन किया जा रहा है। जिसमे पुलिस उपायुक्त (मुख्यालय) श्री जगदीश डावर के दिशा निर्देशन में वरिष्ठजनों की प्राप्त होने वाली शिकायतों को प्राथमिकता के साथ निराकरण के लिए प्रत्येक बुधवार को काउंसलिंग कर, बुजुर्गों की समस्याओं के समाधान हेतु  हरसंभव प्रयास किया जा रहा है।

इसी कड़ी में आज दिनांक 25.09.24 को कुछ प्रकरण प्राप्त हुए प्रकरणों में से तीन का निराकरण हुआ तथा शेष में सुनवाई कर आगे की तारीख सुनिश्चित हुई। आज प्राप्त महत्वपूर्ण प्रकरणों में  थाना तिलक नगर के अंतर्गत रहने वाले 82 वर्षीय वृद्ध व्यक्ति का मामला आया, जिनकी चार बेटियों एवं दामादों ने मिलकर संपत्ति का तो बटवारा कर लिया किंतु नहीं दे रहे हैं खाना-पानी और न ही रख रहे है ध्यान तथा बेटियां कर रही हैं आपस में मारा-पीटी, जिनके विवाद की थाने में भी की गई है शिकायत।

आज पुलिस पंचायत में वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन में, सीनियर सिटीजन पुलिस पंचायत के काउंसलर सदस्यों डॉक्टर आर.डी. यादव, श्री पुरुषोत्तम यादव, श्री रमेश शर्मा, श्री सन्नी मोदी, श्री संजय शर्मा की कॉउंसलिंग टीम ने इस मामले में आज तीनों बेटियों को बैठाकर समझाया गया एवं चौथी बेटी जो रायपुर में निवास करती है, दूरभाष पर संपर्क करके तय किया गया कि आगामी 10 दिवस में मिल बैठकर चर्चा करके बूढ़े बाप का मकान उनकी दिशा निर्देशानुसार उनके चाहने पर बेचकर चारों बेटियां अपने-अपने स्तर से मिलजुल कर उनके भरण पोषण का ध्यान रखेंगी।

पुलिस पंचायत द्वारा उन सबको वर्तमान में लागू वरिष्ठ नागरिक अधिनियम के नियमों से अवगत कराया कि उनका ध्यान रखना यह आप सबका कानूनी दायित्व बनता है। इस पर बेटियों द्वारा लिखित में वचन दिया है, कि उनके भरण पोषण का पूरा ध्यान रखा जाएगा।

एक अन्य प्रकरण में लसूड़िया क्षेत्रान्तर्गत में निवास करने वाली 65 वर्षीय वृद्धा ने अपने ही बेटे-बहूँ को गुस्से में आकर कह दिया, कि घर खाली कर दो। बेटे बहू अपने दोनों बच्चों के साथ में घर खाली करके चले गए। बेटा पोस्ट ऑफिस और बहू बैंक में  नौकरी करते है। अब वृद्धा का कहना है कि मैं बिना पौतौं (बच्चों) के मैं अकेले नहीं रह सकती हूं। इस पर टीम द्वारा बेटे की काउंसलिंग करने के पश्चात में बेटे ने कहा कि कुछ समय पश्चात धीरे-धीरे माता जी एवं बहू के बीच में सामंंजस्य स्थापित कर लूंगा।

माताजी को भी समझाया गया। दोनों  माताजी और बेटे को इकट्ठे बिठाने पर, दोनों ने ही कहा कि आगे कोई गुस्से में विवाद नहीं होगा, इस बात की निश्चिंतता पंचायत के सामने प्रकट की। एक अन्य प्रकरण में कनाडिया थाना क्षेत्र में रहने वाले 65 वर्ष के बैंक से रिटायर्ड के बुजुर्ग दंपति द्वारा अपनी बहू की प्रताड़ना के बारे में बताया कि वह चिल्ला चोट करके अनर्गल बोलती हैं अपशब्दों का प्रयोग करती है।

सास ससुर दोनों ही मानसिक प्रताड़ना बहु के द्वारा सहन कर रहे हैं। उन्होंने यह भी बताया कि कुछ समय के लिए दोनों अलग रहे थे, तब बेटे ने लाखों रुपए का कर्ज कर लिया था, कोरोना काल में वापस बेटे को बुलाकर मेरी जमापूंजी में से बेटे का कर्ज उतारा और उसकी दुकान भी डलवा दी। पर बहूं बेटे की भी नहीं सुनती है।

शिकायत पर आगामी बुधवार को बहू-बेटे दोनों को पुलिस पंचायत में बुलवाया गया है, जिनसे चर्चा कर समाधान निकालने का प्रयास किया जाएगा। इंदौर पुलिस की सीनियर सिटीजन पुलिस पंचायत, लगातार हर संभव प्रयास कर, बुजुर्गों की समस्याओं का समाधान करने की कोशिश कर रही है।

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next