एप डाउनलोड करें

indore news : इस्कॉन की जगन्नाथ रथयात्रा के लिए 9 जून को

इंदौर Published by: sunil paliwal-Anil paliwal Updated Thu, 08 Jun 2023 05:00 AM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

  • महापौर की अध्यक्षता में होगी समिति की बैठक 

  • अनेक समाजों की स्वीकृति, स्वर्ण झाड़ू से होगी यात्रा मार्ग की सफाई, 51 फुट ऊंचा रथ बनेगा

इंदौर :

अंतर्राष्ट्रीय श्री कृष्ण भावनामृत संघ (इस्कॉन) की रथयात्रा की तैयारियां जोरशोर से चल रही हैं। शहर के अनेक समाजों ने भी रथयात्रा में शामिल होने और भगवान राधा गोविंद का पूजन करने की तैयारियां की हैं। यात्रा के स्वरूप को तय करने के लिए शुक्रवार, 9 जून 2023 को सायं 7 बजे गिरधर महल पर इस्कॉन इंदौर के अध्यक्ष स्वामी महामनदास प्रभुजी के सानिध्य एवं महापौर पुष्यमित्र भार्गव की अध्यक्षता में आयोजन समिति की महत्पूर्ण बैठक रखी गई है, जिसमें शहर के अनेक समाजों तथा धार्मिक, सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों को भी आमंत्रित किया गया है। इस बार रथयात्रा 25 जून रविवार को राजमोहल्ला स्थित खालसा स्टेडियम से राजबाड़ा गोपाल मंदिर तक निकालने का निर्णय लिया गया है।

इस्कॉन मंदिर निर्माण समिति के चेयरमैन पी.डी. अग्रवाल कांट्रेक्टर, रथयात्रा संयोजक हरि अग्रवाल एवं व्यवस्थापक श्रीनिकेनतदास ने पालीवाल वाणी को बताया कि रथयात्रा में 51 फुट ऊंचा हाइड्रोलिक रथ आकर्षण का मुख्य केन्द्र रहेगा, जिसमें भगवान के साथ भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा के विग्रह भी विराजित रहेंगे। इस रथ को शहर के श्रद्धालु दोनों और से रस्सों की मदद से खींचते हुए चलेंगे। रथ के आगे-आगे स्वर्ण झाड़ू से यात्रा मार्ग की सफाई भी की जाएगी।

यात्रा के लिए मुख्यमंत्री शिवराजिसंह चौहान, गृहमंत्री पं. नरोत्तम मिश्रा, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय सहित अनेक राजनेताओं एवं सभी समाजों के प्रमुखों को भी आमंत्रित किया गया है। रथयात्रा में इस्कॉन से जुड़े अनेक विदेशी और स्वदेशी संत भी इंदौर आएंगे। अब तक सिख समाज, अग्रवाल समाज केन्द्रीय समिति, केन्द्रीय सांई सेवा समिति, अग्रसेन महासभा, विजय नगर अग्रवाल महासंघ, अग्रवाल परिषद, श्याम प्रेमी संघ सहित अनेक संगटनों से जुड़े श्रद्धालुओं ने अपनी सहमति प्रदान कर दी है।

रथयात्रा की भव्यता एवं दिव्यता को देखते हुए महापौर पुष्यमित्र भार्गव की अध्यक्षता में शुक्रवार, 9 जून को सायं 6 बजे गिरधर महल विजय नगर पर महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की जाएगी, जिसमें शहर के प्रमुख संगठनों, विभिन्न समाजों और धर्मों के प्रतिनिधि शामिल होंगे। इस बैठक में रथयात्रा के लिए विभिन्न समितियों का गठन भी किया जाएगा।

राज्य के जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट को रथयात्रा के लिए स्वागताध्यक्ष मनोनीत किया गया है। आज महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने इस्कॉन  के अध्यक्ष स्वामी महामनदास से यात्रा की तैयारियों पर चर्चा की। इस अवस पर हरि अग्रवाल एवं अशोक गोयल भी उपस्थित थे।

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next