एप डाउनलोड करें

इंदौर में चांदीपुरा वायरस के संदिग्ध मरीज की मौत : वायरस से बचाव के उपाय

इंदौर Published by: paliwalwani Updated Wed, 21 Aug 2024 02:34 AM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

इंदौर.

इंदौर के एक प्राइवेट हॉस्पिटल में एडमिट चांदीपुरा वायरस के संदिग्ध मरीज 22 वर्षीय खरगोन निवासी युवक की मौत हो गई है. खरगोन सीएमएचओ डॉक्टर एमआर सिसोदिया ने इसकी पुष्टि की है.

मध्य प्रदेश के इंदौर जिले के एक निजी अस्पताल में 21 वर्षीय युवक की शनिवार को मौत हो गई, जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग ने पुष्टि की है कि युवक के शरीर में चांदीपुरा वायरस का संक्रमण नहीं पाया गया. इससे पहले युवक में चांदीपुरा वायरस के लक्षण देखे गए थे, जिससे संदेह हुआ कि वह इस वायरस से प्रभावित हो सकता है. मरीज का इलाज चल रहा था, लेकिन उसकी हालत बिगड़ गई और इलाज के दौरान उसका निधन हो गया.

जांच रिपोर्ट की स्थिति

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) डॉ. बीएस सैत्या ने जानकारी दी कि मृतक के नमूने को 10 अगस्त 2024 को पुणे स्थित राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (एनआईवी) भेजा गया था. हाल ही में प्राप्त रिपोर्ट में चांदीपुरा वायरस का संक्रमण नकारात्मक पाया गया है. सीएमएचओ ने स्पष्ट किया कि इंदौर जिले में अब तक चांदीपुरा वायरस का कोई भी मामला पुष्टि नहीं हुआ है.

क्या है चांदीपुरा वायरस के लक्षण

तेज बुखार के साथ उल्टी.

मानसिक स्थिति या चेतना में परिवर्तन.

रोशनी के प्रति संवदेनशीलता या रोशनी से समस्या.

डायरिया.

तेज सिर दर्द.

गर्दन में अकड़न.

दौरे पड़ना.

वायरस से बचाव के उपाय

साबुन से नियमित हाथ धोते रहें.

जंगली जानवरों से दूरी बनाएं.

कीड़े भगाने वाली दवा का उपयोग करें.

मच्छरदानी लगाकर सोएं.

पूरी बांह के कपड़े पहनें.

 इम्यूनिटी मजबूत बनाए रखें.

चांदीपुरा वायरस इसलिए अधिक खतरनाक है कि इसके लक्षण एकदम अचानक आते हैं और तेजी से बिगड़ते चले जाते हैं. चांदीपुरा वायरस के लिए अभी तक कोई वैक्सीन या एंटीवायरल ट्रीटमेंट उपलब्ध नहीं है. मरीज के लक्षणों को देखकर ही इसका इलाज किया जाता है. अगर किसी शख्स में चांदीपुरा वायरस के लक्षण दिख रहे हैं, तो उसे तुरंत अस्पताल ले जाएं क्योंकि इसके लक्षण तेजी से बिगड़ सकते हैं. समय पर उचित इलाज मिलने से मरीज आसानी से ठीक हो सकता है.

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next