एप डाउनलोड करें

दो गर्भाशय वाली महिला ने जुड़वा बेटियों को दिया जन्म : मां और बच्चा दोनों सुरक्षित

देश-विदेश Published by: paliwalwani Updated Mon, 25 Dec 2023 11:40 AM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

अलबामा :

अमेरिका के अलबामा की दो गर्भाशय वाली महिला (woman with two uteruses) केल्सी हैचर ने जुड़वा बेटियों को जन्म दिया है। करीब 20 घंटे के अंतर पर मंगलवार को रॉक्सी लैला और बुधवार को दूसरी बेटी रेबेल लेकन का जन्म हुआ। बर्मिंघम (यूएबी) अस्पताल ने कहा कि दो गर्भाशय होने का ऐसा मामला लाखों में एक महिला के साथ होता है। महिला के दोनों गर्भाशय में एक-एक बच्चा पल रहा था। फिलहाल मां और बच्चा दोनों सुरक्षित हैं।

केल्सी हैचर ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में कहा, मेरे जुड़वा बच्चे होना एक चमत्कार है। मैं अपनी बेटियों का जन्मदिन अलग-अलग दिन ही मनाउंगी। उन्होंने कहा, हमने कभी सपने में भी इस तरह के गर्भावस्था और बच्चों के जन्म के बारे में सोचा होगा लेकिन अपनी दोनों बच्चियों को सुरक्षित रूप से इस दुनिया में लाना एक खूबसूरत अहसास है।

गर्भाशय डिडेल्फिस’ की बात 17 की उम्र में पता चली

केल्सी हैचर को 17 साल की उम्र में पता था कि उसे ‘गर्भाशय डिडेल्फिस’ है। डॉक्टर बोले, एक महिला में दो गर्भाश्य होने की ये दुर्लभ जन्मजात स्थिति है। जो बहुत कम महिलाओं में होता है। केल्सी को इस साल मई में पता चला कि वह जुड़वा बच्चों की मां बनने जा रही है और उसके प्रत्येक गर्भाशय में एक भ्रूण मौजूद है।

बहुत दुर्लभ है इस तरह का मामला

हैचर ने कहा कि उन्हें बताया गया था कि दो गर्भाशय में दो बच्चों का होना बहुत दुर्लभ है। डॉक्टरों ने कहा कि ऐसा 50 करोड़ महिलाओं में से एक ही को होता है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस तरह का आखिरी मामला बांग्लादेश में 2019 में सामने आया था, जब आरिफा सुल्ताना (20) ने 26 दिनों के अंतर पर दो स्वस्थ जुड़वा बच्चों को जन्म दिया था। बर्मिंघम के महिला और शिशु केंद्र में अलबामा विश्वविद्यालय में हैचर की देखभाल करने वाली प्रसूति-स्त्री रोग विशेषज्ञ श्वेता पटेल के अनुसार, दोनों गर्भाशयों में गर्भावस्था बेहद दुर्लभ है।

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next