एप डाउनलोड करें

दक्षिण कोरिया : देश में बच्चा पैदा करने पर मिलेगी डेढ़ साल की छुट्टी, सैलरी भी आएगी, जानिए क्या है वजह

देश-विदेश Published by: Paliwalwani Updated Wed, 11 Jan 2023 08:38 PM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

सियोल :

दक्षिण कोरिया अपनी रिकॉर्ड-निम्न जन्म दर (record-low birth rate) को बढ़ाने के एक प्रयास में कामकाजी माता-पिता के लिए नई योजना लेकर आया है. वाइस न्यूज़ की एक रिपोर्ट के अनुसार दक्षिण कोरिया कामकाजी माता-पिता की छुट्टी (parental leave) बढ़ाने पर विचार कर रहा है.

दक्षिण कोरिया के श्रम मंत्री ली जेओंग-सिक द्वारा सोमवार को घोषित एक योजना के तहत, प्रत्येक जोड़े को माता-पिता की छुट्टी के रूप में डेढ़ साल तक की छुट्टी लेने की अनुमति दी जाएगी, जो वर्तमान एक वर्ष से अधिक है. माता-पिता दोनों तब तक पात्र हैं जब तक वे काम कर रहे हैं. हालांकि इस नए भत्ते के लिए वेतन संरचना की पुष्टि होना अभी बाकी है.

यह स्पष्ट नहीं है कि नए प्रस्ताव पर मतदान कब होगा, लेकिन अगर प्रस्ताव पास हो जाता है, तो यह परिवर्तन दक्षिण कोरिया के पहले से ही उदार पैतृक अवकाश को एशिया में सबसे लंबा बना देगा. यह दुनिया में अब तक की सबसे लंबी पैटरनिटी लीव भी होगी. इस कदम का उद्देश्य दक्षिण कोरिया में माता-पिता को अधिक बच्चे पैदा करने और देश की जन्म दर को बढ़ावा देने के लिए है.

आपको बता दें कि देश की प्रजनन दर 2021 में घटकर 0.81 हो गई है. ऑर्गनाइजेशन फॉर इकोनॉमिक को-ऑपरेशन एंड डेवलपमेंट (OECD) के अनुसार, प्रवासन के बिना एक स्थिर जनसंख्या आकार बनाए रखने के लिए आवश्यक 2.1 से बहुत कम है. इसकी तुलना में, जापान में प्रजनन दर 1.37 और संयुक्त राज्य अमेरिका में 1.66 थी.

दक्षिण कोरिया में, इस तरह के जनसांख्यिकीय रुझानों ने अधिकारियों को सिकुड़ते कार्यबल और जनसंख्या के बारे में चिंता करने पर मजबूर कर दिया है. लगभग 52 मिलियन लोगों का देश वर्तमान में ओईसीडी में 38 समृद्ध देशों में सबसे तेजी से उम्र के हिसाब से बढ़ने वाला देश है. रिपोर्ट के अनुसार चाइल्डकैअर सब्सिडी और माता-पिता की छुट्टी के समर्थन पर पिछले 16 वर्षों में $200 बिलियन से अधिक खर्च करने के बावजूद, सरकार इस प्रवृत्ति को उलटने में असमर्थ रही है.

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next