एप डाउनलोड करें

Russia Ukraine War : क्रीमिया में रूसी वायुसेना के अड्डे में धमाके, रूसी वायुसेना के नौ लड़ाकू विमान नष्ट

देश-विदेश Published by: Paliwalwani Updated Thu, 11 Aug 2022 01:47 AM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

कीव : एजेंसी। क्रीमिया में स्थित रूसी वायुसेना के अड्डे में जोर का धमाका हुआ। दूर से आग की लपटें देखी गईं और काले धुएं के बादल वायुसेना अड्डे के ऊपर के आकाश पर छा गए। घटना में एक व्यक्ति के मारे जाने और कई के घायल होने की खबर है। इंटरनेट मीडिया के अनुसार यूक्रेनी सेना के मिसाइल हमले के चलते यह धमाका हुआ। मॉस्को ने यूक्रेन को चेतावनी दी है कि क्रीमिया पर किसी भी प्रकार के हमले का जवाबी कार्रवाई की जाएगी। इसमें कीव में निर्णय लेने वाले केंद्र भी शामिल होंगे।

यूक्रेनी सेना ने हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है लेकिन दावा किया है कि इस घटना में रूसी वायुसेना के नौ लड़ाकू विमान नष्ट हुए हैं। रूसी रक्षा मंत्रालय ने काला सागर में स्थित वायुसेना अड्डे साकी पर किसी हमले से इन्कार किया है। कहा है कि वहां स्थित आयुध भंडार में आग लगने से हादसा हुआ। क्रीमिया टुडे न्यूज के अनुसार वायुसेना अड्डे की हवाई पट्टी और नजदीक के भवनों से आग की लपटें उठती देखी गईं और धमाके सुने गए।

क्रीमिया पर था यूक्रेन का अधिकार 

रूस की सरकारी समाचार एजेंसी तास के अनुसार आग से बचाव के उपायों में हुई लापरवाही के कारण हादसा हुआ। जांच में जिम्मेदारी तय होगी। समुद्र के मध्य स्थित द्वीप क्रीमिया यूक्रेन के अधिकार में था लेकिन 2014 में रूस ने सेना भेजकर उस पर कब्जा कर लिया था। रूसी भाषा बोलने वालों की बहुलता को आधार बनाकर रूस ने बाद में क्रीमिया को अपना हिस्सा बना लिया। रूस के इस कदम का अमेरिका और यूरोप ने भारी विरोध किया और रूस पर कई तरह के प्रतिबंध लगा दिए थे।

धमाके में कई लोग घायल 

क्रीमिया के स्थानीय नेता सर्गेई अक्स्योनोव ने कहा कि इस धमाके में एक व्यक्ति की मौत हो गई। क्रीमिया के अधिकारियों ने बताया कि नौ लोग घायल हुए हैं, जिसमें से एक व्यक्ति को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। अन्य कांच के टुकड़ों से घायल हो गए थे, जिसके बाद घायलों का इलाज किया गया और उनको अस्पताल से छूट्टी दे दी गई। 

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next