एप डाउनलोड करें

ऋषि सुनक की पत्नी अक्षता बनीं क्वीन एलिजाबेथ से भी अमीर, बचपन में नहीं था टीवी, ऑटो रिक्शा में जाती थी स्कूल

देश-विदेश Published by: Pushplata Updated Wed, 26 Oct 2022 10:25 AM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक की पत्नी अक्षता मूर्ति बेशक इंफोसिस के संस्थापक नारायण मूर्ति की बेटी हैं। उनकी मां सुधा भी एक जानीमानी प्रोफेशनल महिला हैं। लेकिन बचपन में अक्षता और उनके भाई रोहन को टीवी तक देखने को नहीं मिला। आलम ये था कि इतने बड़े परिवार में जन्म लेने के बाद भी दोनों भाई-बहन ऑटो रिक्शा में स्कूल जाया करते थे। लेकिन आज अक्षता बेहद सफल महिलाओं में शुमार की जाती हैं। अपने पीएम पति से ही नहीं वो ब्रिटेन की महारानी दिवंगत एलिजेबेथ से भी अमीर हैं।

संडे टाईम्स के अमीरों की सूची के मुताबिक 2021 में एलिजाबेथ की संपत्ति 46 बिलियन डॉलर थी। जबकि अक्षता का इंफोसिस में शेयर 70 बिलियन का है। 42 साल की अक्षता ने बीते साल डिवीडेंट से ही दसियों मिलियन डॉलर कमाए। हालांकि यूके की डोमिसाईल न होने की वजह से आमदनी का बड़ा हिस्सा टैक्स में अदा करना पड़ गया।

उनकी अमीरी की वजह से पति सुनक को आलोचनाओं का सामना भी करना पड़ा था। तब अक्षता ने ऐलान किया था कि वो ब्रिटिश सरकार को केवल उनके यहां से होने वाली आमदनी पर ही नहीं बल्कि सारे संसार में जहां से भी वो पैसा कमाएंगी, उसका टैक्स भी अदा करेंगी।

अक्षता का कहना था कि ये इस वजह से नहीं कि नियम उन्हें बाध्य करते हैं। वो बेशक भारत में पैदा हुईं लेकिन उनके दिल में ब्रिटेन के लिए बेपनाह प्यार और अपनापन है। अगस्त में रिपोर्ट सामने आई थी कि वो अपने स्वीमिंग पूल पर ही 4 लाख पाउंड का खर्च कर रही हैं। ऋषि भी चुनाव प्रचार के दौरान एक कंस्ट्रक्शन साईट पर अपनी महंगी ड्रेस को बचाते देखे गए थे। ऋषि सुनक और अक्षता चार संपत्तियों के मालिक हैं। अक्षता ने 2010 में अपना खुद का फैशन लेबल अक्षता डिजाईन तैयार किया था।

ऋषि और अक्षता की शादी 2009 में हुई थी। अक्षता ने जब पेशे से डॉक्टर ऋषि का चुनाव पति के तौर पर किया तो नारायण मूर्ति और उनकी पत्नी सुधा ने फैसले को सिर माथे पर लिया। इंफोसिस के संस्थापक ने तब एक चिट्ठी में लिखा था कि ऋषि प्रतिभाशाली होने के साथ अच्छा दिखता है। सबसे बड़ी चीज वो ईमानदार है। दोनों दोनों की दो बेटियां हैं। दोनों के पास एक पेट डॉग भी है।

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next