एप डाउनलोड करें

Britain PM : 137 वोटों से बढ़त लेकर फाइनल राउंड में पहुंचे ऋषि सुनक, जॉनसन की कुर्सी के लिए अब लिज ट्रस से मुकाबला

देश-विदेश Published by: Pushplata Updated Thu, 21 Jul 2022 11:26 AM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

भारतीय मूल के ऋषि सुनक ने ब्रिटेन में जारी प्रधानमंत्री की रेस में एक अहम पड़ाव को पार कर लिया है। ऋषि सुनक ने पीएम पद की रेस में फाइनल राउंड में जगह बना ली है जहां अब पार्टी और प्रधानमंत्री के रूप में देश का नेतृत्व संभालने के लिए उनका मुकाबला विदेश मंत्री लिज ट्रस से होगा।

ऋषि सुनक भारतीय टेक दिग्गज इंफोसिस के संस्थापक एनआर नारायण मूर्ति के दामाद हैं। इस वक्त वे ब्रिटेन के पीएम बनने से चंद कदम दूर हैं। सुनक ने टोरी सांसदों के पांचवें और अंतिम दौर की वोटिंग में 137 वोटों से जीत हासिल की, जबकि दूसरे स्थान पर रहीं ट्रस ने सुनक को कड़ी टक्कर दी और 113 वोट हासिल किए।

व्यापार मंत्री पेनी मोर्डौंट 105 मतों के साथ तीसरे स्थान पर रहीं और वह प्रधानमंत्री पद की दौड़ से बाहर हो गईं, जिसके बाद पीएम पद की रेस में अब सुनक और ट्रस ही हैं। अब प्रचार का दौर शुरू होगा और दोनों नेता वोटों की अपील करेंगे। ऐसे में बोरिस जॉनसन की कुर्सी के लिए कड़ा मुकाबला देखने को मिल सकता है। 42 वर्षीय पूर्व वित्त मंत्री अब तक वोटिंग के हर राउंड में शीर्ष पर रहे हैं।

सुनक ने मंगलवार को मिले अपने 118 वोटों में 19 वोट का और इजाफा किया, इस तरह फाइनल राउंड में जगह बनाने के लिए 120 सांसदों के समर्थन के आंकड़े को उन्होंने आसानी से पार कर लिया। सुनक और ट्रस अब बीबीसी पर सोमवार को होने वाली लाइव टीवी डिबेट में अपनी पहली आमने-सामने की भिड़ंत के लिए तैयार हैं।

‘द संडे टेलीग्राफ’ की एक रिपोर्ट के मुताबिक, पीएम पद को लेकर जारी रेस के बीच जेएल पार्टनर्स की ओर से किये गये एक ओपनियन पोल में सुनक को प्रधानमंत्री की पहली पसंद बताया गया। इस रेस में विदेश मंत्री लिज ट्रस दूसरे स्थान पर रहीं। इस पोल में 4,400 से ज्यादा लोगों ने हिस्सा लिया था। बोरिस जॉनसन के इस्तीफे के बाद सुनक ने पीएम पद के लिए अपनी दावेदारी पेश की थी।

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next