एप डाउनलोड करें

दक्षिण कोरिया में हेलोवीन फेस्टिवल के दौरान मची भगदड़, कई दर्जन लोगों को पड़ा दिल का दौरा, 120 की मौत

देश-विदेश Published by: Pushplata Updated Sun, 30 Oct 2022 10:50 AM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

दक्षिण कोरिया के हेलोवीन फेस्टिवल में भारी भीड़ इकट्ठा होने से बड़ा हादसा हो गया है। इस हादसे में दर्जनों लोगों को दिल का दौरा पड़ा है और 120 लोगों की मौत की खबर है। दरअसल, यह फेस्टिवल एक संकरी रोड पर मनाया जा रहा था, जिसमें शामिल होने के लिए बड़ी संख्या में लोग इकट्ठा हुए थे। ऐसे में यहां भगदड़ मच गई और कई लोगों को सांस लेने में दिक्कत होने लगी।

नेशनल फायर एजेंसी के एक अधिकारी चोई चेओन-सिक ने कहा कि शनिवार (29 अक्टूबर, 2022) की रात को फेस्टिवल में लोगों के बड़ी संख्या में इकट्ठा होने के कारण करीब 100 लोग घायल हो गए हैं। पुलिस ने कहा कि शहर की सड़कों पर दर्जनों लोगों को सीपीआर दिया जा रहा है जबकि कई को नजदीकी अस्पतालों में ले जाया गया है।

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यूं सुक येओल ने एक बयान जारी कर अधिकारियों से घायलों का तेजी से इलाज सुनिश्चित करने और फेस्टिवल के स्थानों की सुरक्षा की समीक्षा करने का आह्वान किया।

दमकल विभाग ने बताया कि भारी भीड़ के कारण करीब 100 लोगों को सांस लेने में दिक्कत हुई, जिससे कई लोगों को हार्ट अटैक की समस्या पैदा हुई। बता दें कि कोरोना महामारी के बाद पहली बार आउटडोर नो मास्क हेलीवोन फेस्टिवल मनाया जा रहा था, जिसमें बताया जा रहा है कि 100,000 लोग शामिल हुए थे।

घटना के वीडियोज भी सोशल मीडिया पर सामने आए हैं, जिनमें देखा जा सकता है कि भारी भीड़ के बीच कई लोगों को आपातकालीन सेवाएं देकर सड़कों पर ही इलाज किया जा रहा है। यह कार्यक्रम राजधानी सियोल में आयोजित किया गया था, जिसमें भारी संख्या में लोग शामिल होने के लिए पहुंचे थे। इस दौरान भीड़ में अफरा-तफरी का माहौल पैदा हो गया।

हेलोवीन फेस्टिवल कई वेस्टर्न कंट्रीज में मनाया जाता है। अब तो दुनिया के कई हिस्सों में मनाया जाने लगा है। ऐसा माना जाता है कि हेलोवीन की रात को चांद अपने नए अवतार में दिखाई देता है। हेलोवीन फेस्टिवल की शुरुआत आयरलैंड और स्कॉटलैंड से हुई थी। इस फेस्टिवल में लोग डरावना मेकअप और ड्रेस पहनकर पहुंचते हैं।

ऐसा माना जाता है कि ये फेस्टिवल पूर्वजों की आत्मा की शांति के लिए मनाया जाता है। इसकी उत्पत्ति प्राचीन सेल्टिक त्योहार समहिन से हुई है। यह दिन सेल्टिक कैलंडर का आखिरी दिन है इसलिए इसे सेल्टिक लोगों के बीच नए साल की शुरुआत के रूप में मनाया जाता है।

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next