एप डाउनलोड करें

Stamina Improve Tips : वीकनेस बढ़ रही, 2 घंटे काम करके ही हो जाती है थकान, ये 5 फूड्स हरदम रखेंगे स्फूर्तिवान

स्वास्थ्य Published by: Pushplata Updated Thu, 13 Jul 2023 02:45 PM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

जिंदगी की मसरूफियत इतनी ज्यादा हो गई है कि हमारे पास खुद का ख्याल रखने का भी वक्त नहीं है। ऑफिस में 9-10 घंटे काम की मसरुफ और घर में फैमिली के साथ वक्त गुजारना और घर के काम निपटाने में सारा वक्त चला जाता है। 24 घंटों में सिर्फ 6-7 घंटे मिलते हैं जब हम सुकून की नींद लेते हैं। ऐसे शड्यूल में खान-पान पर ज्यादा तवज्जो नहीं रहती जिसका नतीजा हमारी बॉडी पर दिखता है। खराब डाइट और बिगड़ते लाइफस्टाइल का असर हमारी बॉडी पर दिखता है। हमारी बॉडी में वीकनेस बढ़ती जाती है 1-2 घंटे काम करके ही थकान महसूस करते हैं और हमारा स्टेमिना धीरे-धीरे कम होता जाता है।

स्टेमिना कम होने पर बॉडी में उसके लक्षण दिखने लगते हैं जैसे किसी काम में मन नहीं लगना,नींद ज्यादा आना या नींद की कमी,हाथ-पैरों में दर्द महसूस होने जैसे लक्षण दिखते हैं। बॉडी में स्टेमिना में कमी के लिए आपकी डाइट में जरूरी पोषक तत्व जैसे कार्बोहाइड्रेड, आयरन, विटामिन की कमी है। बॉडी में इन जरूरी पोषक तत्वों की कमी को अगर पूरा किया जाए तो आसानी से स्टेमिना बूस्ट किया जा सकता है। आइए कुछ खास फूड्स के बारे में जानते हैं जो स्टेमिना को बढ़ाते हैं।

मूसली का करें सेवन

स्टेमिना बूस्ट करना चाहते हैं तो डाइट में मूसली का सेवन करें। प्रोटीन, फाइबर और हेल्दी फैट से भरपूर मूसली बॉडी में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करेगी और स्टेमिना को इंप्रूव करेगी। ये हेल्दी फूड्स मसल्स को इंप्रूव करते हैं स्टेमिना बूस्ट करते हैं।

गुड़ और चने से करें स्टेमिना बूस्ट

गुड़ और चना ऐसे देसी फूड्स है जो इम्युनिटी को बढ़ाते हैं और साथ ही स्टेमिना भी बूस्ट करते हैं। चना प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत है जबकि गुड़ में भरपूर आयरन मौजूद होता है जो बॉडी को एनर्जी देता है। इन दोनों फूड्स को मिलाकर खाने से स्टेमिना इंप्रूव होता है।

नट्स का करें सेवन

नट्स ऐसे हेल्दी फूड्स है जो स्टेमिना को बढ़ाने में असरदार हैं। ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर, हेल्दी फैट्स, प्रोटीन और विटामिन्स से भरपूर नट्स स्टेमिना बढ़ाते हैं और बॉडी को हेल्दी रखते हैं।

रोज़ाना एक सेब खाएं

रोज़ाना सेब का सेवन डॉक्टर को दूर भगाता है। सेब एक ऐसा फल है जो कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, आयरन, विटामिन और खनिजों से भरपूर होता है। ये सभी पोषक तत्व बॉडी के लिए उपयोगी है। सेब का सेवन करने से इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग होती है और बॉडी एनर्जेटिक रहती है।

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next