एप डाउनलोड करें

आज सोना हुआ सस्ता तो चांदी की कीमत बढ़ी, सोना-चांदी खरीदने का बेहतरीन मौका

दिल्ली Published by: Paliwalwani Updated Fri, 13 May 2022 11:44 PM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

नई दिल्ली : सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन को भी कीमती धातुओं के दाम में उतार-चढ़ाव का दौर जारी रहां। जहां बीते सत्र सोने के दाम में इजाफा हुआ था और चांदी टूटी थी, तो शुक्रवार को इसके उलट सोना सस्ता हो गया, जबकि चांदी की कीमत बढ़ी है। ऐसे में अगर आप आज आभूषण खरीदने का मन बना रहे हैं तो पहले इनके लेटेस्ट रेट चेक कर लेना फायदेमंद होगा। एमसीएक्स पर आज सोने की कीमत 0.10 फीसदी की गिरावट आई है और इसका भाव टूटकर 50,122 रुपये प्रति दस ग्राम रह गया है।

चांदी की चमक में हुआ इजाफा

एक ओर जहां सोने के दाम में कमी आई है, तो वहीं दूसरी ओर चांदी की कीमत में इजाफा हुआ है। चांदी का दाम शुक्रवार को 0.11 फीसदी की उछाल के साथ 58,813 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया है। बता दें कि आभूषण बनाने के लिए ज्यादातर 22 कैरेट का ही इस्तेमाल होता है। कुछ लोग 18 कैरेट सोने का भी इस्तेमाल करते हैं। आभूषण पर कैरेट के हिसाब से हॉल मार्क बना होता है। 24 कैरेट सोने के आभूषण पर 999 लिखा होता है, जबकि 23 कैरेट पर 958, 22 कैरेट पर 916, 21 कैरेट पर 875 और 18 कैरेट पर 750 लिखा होता है।

इस तरह जानें अपने शहर का भाव

देश भर में सोने के आभूषणों की कीमत उत्पाद शुल्क, राज्य करों और मेकिंग चार्ज के कारण बदलती रहती है। आप अपने शहर सोने की कीमत मोबाइल पर भी चेक कर सकते हैं। इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक आप सिर्फ 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देकर प्राइस चेक कर सकते हैं। आप जिस नंबर से मैसेज करते हैं उसी नंबर पर आपके मैसेज आ जाएगा। इस तरह आप घर बैठे सोने के लेटेस्ट रेट जान लेंगे।

सोना-चांदी खरीदने का बेहतरीन मौका

कीमती धातुओं के दाम में बीते कुछ सत्रों से जोरदार गिरावट देखने को मिली है। विशेषज्ञों की राय है कि यह समय सोना और चांदी खरीदने के लिए बेहतर है। यहां बता दें कि बीते बुधवार को सोने का भाव तीन महीने के निचले स्तर पर पहुंच गया था। अंतरराष्ट्रीय बाजारों में भी सोने की कीमत तीन महीने के निचले स्तर पर चल रही है।

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next