एप डाउनलोड करें

Parliament 2021: हंगामेदार रहा तीसरा दिन, लोकसभा बार-बार स्थगित, सांसद ने फाड़ी मंत्री के भाषण की प्रति

दिल्ली Published by: Paliwalwani Updated Thu, 22 Jul 2021 09:39 PM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

नई दिल्ली। संसद में गुरुवार को भी कृषि कानूनों और पेगासस स्पाइवेयर के जरिए कथित जासूसी समेत अन्य मुद्दों पर भारी हंगामा हुआ। विपक्षी दलों के हंगामे के बीच लोकसभा की कार्यवाही तीन बार स्थगित हुई और फिर शाम 4 बजे दिन भर के लिए स्थगति कर दी गई। सदन के भीतर नए कृषि कानूनों को निरस्त करने की मांग करते हुए विपक्षी सांसद स्पीकर के पोडियम तक पहुंच गए। सांसदों ने अपनी मांगों के समर्थन में नारेबाजी भी की।

तीन बार स्थगन होने के बाद शाम 4 बजे सदन की कार्यवाही शुरू हुई। स्पीकर पद पर आसीन बीजेडी सांसद भर्तृहरि महताब ने सांसदों से अपील की कि वे अपनी सीट पर बैठें। उन्होंने सदन में कहा, “आप सभी इस सदन के जिम्मेदार सदस्य हैं। मैं आप सभी से निवेदन करता हूं कि अपनी सीट पर बैठें और सदन को चलने दें। आप जिन मुद्दों पर चर्चा करना चाहते हैं, सरकार उस पर व्यवस्थित ढंग से चर्चा के लिए तैयार है।”

हंगामे के कारण लोकसभा में प्रश्नकाल की कार्यवाही 20 मिनट ही चल सकी। दोपहर बाद हंगामे के बीच सदन में दो विधेयक- अंतरदेशीय जलयान विधेयक, 2021 और आवश्यक रक्षा सेवा विधेयक, 2021 पेश किए गए। विपक्षी दल कृषि कानून, पेगासस स्पाइवेयर के जरिए कथित जासूसी की जांच करवाने, तेल की कीमतों जैसे मुद्दों पर लगातार विरोध कर रहे हैं।

इससे पहले लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने भी सदन में विपक्षी दलों के हंगामा करने पर आपत्ति जताई। उन्होंने कहा कि सदन चर्चा और सवाल-जवाब के लिए है और अगर विपक्षी दल हंगामा करना और पोस्टर दिखाना चाहते हैं, तो वे सदन के बाहर जाकर कर सकते हैं। 19 जुलाई से शुरू हुए संसद सत्र के पहले दिन से सदन काफी हंगामेदार रहा है और एक दिन भी सही तरीके से नहीं चल पाया है।

टीएमसी सांसद ने राज्यसभा में मंत्री के भाषण की प्रति फाड़ी

वहीं राज्यसभा की कार्यवाही भी दो बार के स्थगन के बाद शुक्रवार सुबह तक स्थगित करनी पड़ी। राज्यसभा में विपक्ष के हंगामे के बीच सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने पेगासस जासूसी मामले पर बयान दिया। इस दौरान टीएमसी सांसद शांतनु सेन ने अश्विनी वैष्णव के भाषण की प्रति को छीन कर फाड़ दिया। जिसके बाद काफी हंगामा हुआ।

संसद की कार्यवाही शुरू होने से पहले कांग्रेस सांसदों ने पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की अगुवाई में संसद भवन परिसर में महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने प्रदर्शन किया। राहुल गांधी के अलावा लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी, लोकसभा सदस्य मनीष तिवारी, गौरव गोगोई, रवनीत सिंह बिट्टू, राज्यसभा सदस्य प्रताप सिंह बाजवा और कई अन्य सांसद इस प्रदर्शन में शामिल हुए।

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next