एप डाउनलोड करें

देशभर में पहुंचने वाला है मानसून : राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी-जानें आपके शहर में मौसम

दिल्ली Published by: paliwalwani Updated Mon, 01 Jul 2024 08:01 PM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

नई दिल्ली. देशभर में दक्षिण पश्चिम मानसून ने दस्तक दे दी है. इस बीच मौसम विभाग ने देश के कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. देश के कई राज्यों में अभी भी भारी बारिश हो रही है.

पूर्वोत्तर, महाराष्ट्र और गुजरात में भारी बारिश के चलते हुए जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. जबकि मानसूनी बारिश के बीच बिजली गिरने से उत्तर प्रदेश में पांच लोगों की जान गई है. इसके साथ ही सात लोग घायल भी हुए हैं. उधर पूर्वोत्तर के राज्य असम में ब्रह्मपुत्र और सहायक नदियों में उफान आ गया है. जिसके चलते राज्य में दो लोगों की मौत हुई है.

देशभर में पहुंचने वाला है मानसून

मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में मानसून पंजाब, पश्चिम राजस्थान और हरियाणा के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ जाएगा. इसके साथ ही ये उत्तर प्रदेश, जम्मू और हिमाचल प्रदेश के सभी भागों में भी पहुंच जाएगा. यही नहीं मानसून अगले दो से तीन दिन में पश्चिमी राजस्थान, हरियाणा, चंडीगढ़ और पंजाब के बाकी भाग में भी पहुंच जाएगा.

19 राज्यों में अगले 3-4 दिनों तक भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट 

इस बीच मौसम विभाग ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत देश के 19 राज्यों में अगले 3-4 दिनों तक भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही अरुणाचल प्रदेश के लिए मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, उप-हिमालयी क्षेत्र, उत्तराखंड, हरियाणा, पंजाब, बिहार, पश्चिम बंगाल, मेघालय, सिक्किम, छत्तीसगढ़, अरुणाचल प्रदेश और असम में अलग-अलग स्थानों पर बुधवार तक भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है. इसके साथ ही दिल्ली, नागालैंड, मध्य प्रदेश, मणिपुर, ओडिशा, मिजोरम और त्रिपुरा में छिटपुट स्थानों पर बारिश होने की संभावना है.

यूपी में भारी बारिश का अलर्ट

इसके साथ ही मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में अगले तीन से चार दिनों तक भारी बारिश होने का अनुमान है. इस बीच मानसून रविवार को उत्तर प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में पहुंच गया. मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो जून के अंतिम दिन पूरे प्रदेश में 63.3 मिमी बरसात दर्ज की गई.

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next