एप डाउनलोड करें

एक ही बीमारी लेकर AIIMS दिल्ली में आईं 600 लड़कियां : डॉ. बोले, नहीं किया कंट्रोल

दिल्ली Published by: paliwalwani Updated Sat, 27 Apr 2024 03:57 PM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

आज घर का खाना खाने का मन नहीं है, तो चलो बाहर से ऑर्डर कर देते हैं. फोन में फटाक से स्विगी, जोमेटो, डोमिनोज खोला और 20 मिनट में डिलिवरी के साथ पिज्‍जा, बर्गर, नूडल्‍स कुछ भी जंक फूड ऑर्डर कर दिया. आज की भागदौड़ भरी लाइफ में ऑनलाइन जंक फूड ऑर्डर करना कॉमन हो गया है.

लड़के हों या लड़कियां, सभी से जंक फूड बस एक फोन क्लिक की दूरी पर है लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि जंक फूड खाने की आदत खासतौर पर लड़कियों के भविष्‍य को खराब कर रही है. एम्‍स दिल्‍ली की फर्टिलिटी ओपीडी में ऐसी ही 600 लड़कियां इलाज के लिए पहुंची हैं, जो अक्‍सर फास्‍ट फूड्स खाती हैं और अब गंभीर हेल्‍थ इश्‍यूज से जूझ रही हैं.

ऑल इंडिया इंस्‍टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, नई दिल्‍ली में डिपार्टमेंट ऑफ गायनेकॉलोजी एंड ओब्‍टेट्रिक्‍स में इलाज के लिए आई इन लड़कियों की एक ही परेशानी थी कि बच्‍चे नहीं हो रहे. इनमें ज्‍यादातर 28 से 35 साल की लड़क‍ियां थीं. डॉक्‍टरों के मुताबिक जब इन महिलाओं की हिस्‍ट्री देखी गई तो इनके भोजन में जंक फूड का सेवन ज्‍यादा मिला था. जिसकी वजह से इन्‍हें ओबेसिटी और पीसीओएस की परेशानी हुई और फिर कंसीव करने में दिक्‍कतें आ रही थीं.

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next