एप डाउनलोड करें

YouTube Shorts New Update: यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो बनाने वालों की मौज हो गई, पोस्ट होंगे 3 मिनट तक लंबे वीडियो

ऑटो - टेक Published by: Pushplata Updated Mon, 07 Oct 2024 11:27 AM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

YouTube Shorts Update: यूट्यूब ने अपने Shorts प्लेटफॉर्म के लिए एक बड़ा अपडेट रोल आउट किया है। यूट्यब शॉर्ट्स (YouTube Shors) अब क्रिएटर्स 3 मिनट तक लंबे वीडियो अपलोड कर सकेंगे। वीडियो की ड्यूरेशन में हुआ यह बदलाव 15 अक्तूबर 2024 से लागू होगा। बता दें कि अभी तकशॉर्ट्स पर यूजर्स 60 सेकेंड तक का ही वीडियो अपलोड कर पाते थे लेकिन नई ड्यरेशन के बाद वीडियो प्लेटफॉर्म पर YouTube Shorts को कंज्यूम व क्रिएट करने का एक्सपीरियंस जरूर बदल जाएगा।

YouTube Shorts पर अभी 60 सेकेंड का वीडियो होता है अपलोड

अभी यूट्यूब शॉर्ट्स पर अपलोड होने वाले वीडियो एक मिनट से कम के होते हैं। इन शॉर्ट वीडियो से YouTube को TikTok व Instagram Reels जैसे दूसरे प्लेटफॉर्म को टक्कर देने में मदद मिल सकी। अब लॉन्ग वीडियो सपोर्ट से यूट्यूब क्रिएटर्स (YouTube Creators) को अपने कॉन्टेन्ट के लिए ज्यादा जगह मिल सकेगी। बता दें कि इस बदलाव से पहले अपलोड हुईं वीडियोज पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

वीडियो लेंथ (Video Length) बढ़ाने के आलावा, यूट्यूब कॉन्टेन्ट को और मजेदार व इंगेजिंग बनाने के लिए भी कई फीचर्स जारी किए जा रहे हैं। इनमें से एक मजेदार टूल है टेम्पलेट्स (Templates) का यूज। इस फीचर के जरिए यूजर्स किसी Short पर दिए गए Remix बटन पर टैप करके आसानी से ट्रेंडिंग वीडियो को रीमिक्स और रीक्रिएट कर पाएंगे। रीमिक्स बटन पर टैप करने के बाद ‘Use This template’ ऑप्शन को सिलेक्ट करना होगा।

इसके अलावा यूट्यूब आने वाले महीनों में Shorts में ज्यादा यूट्यूब कॉन्टेन्ट को इंटिग्रेट करने के लिए दूसरे अपडेट रोलआउट करेगा। क्रिएटर्स जल्द ही अपनी Shorts के लिए दूसरी यूट्यूब वीडियो व म्यूजिक वीडियो की क्लिप यूज कर पाएंगे।

इसके अलावा क्रिएटर्स की मदद के लिए यूट्यूब एक नया “Shorts trends” पेज भी लॉन्च कर रहा है जिसका मदद से यूजर्स लेटेस्ट वायरल कॉन्टेन्ट यूजर्स तक आसानी से पहुंचा सकेंगे।

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next