एप डाउनलोड करें

भूपाल नोबल्स विश्वविद्यालय के डॉ. अनिल कुमार मेनारिया के दो पेटेंट प्रकाशित

उदयपुर Published by: paliwalwani Updated Fri, 14 Jun 2024 01:28 AM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

उदयपुर. भूपाल नोबल्स विश्वविद्यालय के गणित एवं सांख्यिकी विभाग के सहायक आचार्य डॉ. अनिल कुमार मेनारिया के दो पेटेंट भारत सरकार के पेटेंट विभाग द्वारा मान्य किए गए हैं और प्रकाशित हुए हैं.

उक्त पेटेंट विशिष्ट फसलों के लिए मिट्टी की नमी का पूर्वानुमान लगाने, जल का अधिकतम उपयोग कर फसलों का उत्पादन बढ़ाने व प्रज्ञाचक्षुओं के उन्नत अंक गणित व अबेकस ब्रेल फ्रेम से शिक्षण सहायक मॉडल से संबंधित है. डॉ. अनिल कुमार मेनारिया ने उक्त खोज चंडीगढ़ विश्वविद्यालय के कम्प्यूटर एवं इंजिनियरिंग विभाग के प्रोफेसर कृष्ण कुमार व अन्य विश्वविद्यालयों के आचार्यों के साथ मिलकर की है.

कृषि संबंधित पेटेंट इंटरनेट ऑफ थिंग्स एवं मशीन लर्निंग एल्गोरिथम के उपयोग से निर्मित किया गया है. उक्त पेटेंट की सहायता से कृषि संबंधित लाभ व प्रज्ञाचक्षुओं के अंकगणित संबंधित समस्याओं के निवारण में सहायक होगा.

डॉ. अनिल कुमार मेनारिया को मेनारिया ब्राह्मण, नागदा ब्राह्मण समाज, पालीवाल ब्राह्मण समाज सहित पालीवाल वाणी परिवार की ओर से आप यूँ ही हमेशा हँसते मुस्कुराते रहे और अपने जीवन में सफलता हासिल करें, इसी शुभकामना के साथ आपको आने वाले उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं.

डॉ. अनिल कुमार मेनारिया

सहायक आचार्य, गणित एवं सांख्यिकी विभाग

भूपाल नोबल्स विश्वविद्यालय, उदयपुर

M. 9782035141

  • आप भी प्रेषित मोबाईल नंबर पर शुभकामना देकर डॉ. को प्रोत्साहित कर सकते हैं. 
और पढ़ें...
विज्ञापन
Next