एप डाउनलोड करें

Numerology: इन 4 तारीखों में जन्मे व्यक्ति लाइफ पार्टनर पर लुटाते हैं जान, जानिए और खूबियां

धर्मशास्त्र Published by: Pushplata Updated Thu, 26 Sep 2024 03:18 PM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

Numerology: अंक ज्योतिष के लिए मूलांक एक महत्वपूर्ण संख्या है, जिसे किसी व्यक्ति की जन्मतिथि के अंकों को जोड़कर प्राप्त किया जाता है। यह अंक व्यक्ति के व्यक्तित्व, स्वभाव और जीवन में होने वाली घटनाओं के बारे में कई महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर सकता है। अंक ज्योतिष में कुल 9 मूलांक होते हैं। यहां एक ऐसे मूलांक की 4 तारीखों में पैदा हुए व्यक्तियों की चर्चा की जा रही है, जिसके बारे में अंक ज्योतिष का दावा है कि वे एक परफेक्ट हसबैंड होते हैं और अपनी पत्नी पर जान छिड़कते हैं। 

भरोसेमंद होते हैं इस मूलांक के लोग

यहां अपनी पत्नी पर जान लुटाएं वाली जिन 4 तारीखों में जन्मे लोगों की बात की जा रही है, अंक ज्योतिष के मुताबिक उनका मूलांक 4 होता है। इस शास्त्र के अनुसार, जिस व्यक्ति का किसी भी महीने की 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्म होता है, उनका मूलांक 4 होता है। ये लोग बहुत ही भरोसेमंद और व्यवहार कुशल होते हैं। और इन लोगों पर इनके ग्रह स्वामी का विशेष असर होता है।

मूलांक 4 के ग्रह स्वामी

जिस प्रकार ज्योतिष शास्त्र में प्रत्येक राशि के स्वामी ग्रह होते हैं, उसी प्रकार अंक शास्त्र में प्रत्येक मूलांक के स्वामी ग्रह माने गए हैं। अंक ज्योतिष में मूलांक 4 के स्वामी ग्रह राहु हैं। ज्योतिष शास्त्र के विपरीत अंक ज्योतिष में राहु को एक व्यवस्थित और अनुशासित ग्रह माना गया है। यही कारण है इस मूलांक की तारीखों में पैदा हुए व्यक्ति काफी अनुशासित और व्यवस्थित होते हैं।

पलकों पर रखते हैं पत्नी को

अंक ज्योतिष के मुताबिक, मूलांक 4 वाले लड़के एक अच्छे और शानदार पति साबित होते हैं। कहते हैं कि वे अपनी पत्नी को पलकों पर रखते हैं। इसकी वजह भी राहु ग्रह हैं। राहु एक सेवक ग्रह होने के साथ-साथ स्त्री-सम्मान और प्रेम को सर्वोपरि मानते हैं। यही कारण है कि मूलांक 4 वाले लड़के अपनी पत्नी पर जान छिड़कते हैं।

निभाते हैं जीवन बाहर साथ

इस मूलांक के लोग अपने लाइफ पार्टनर को किसी भी चीज की कमी महसूस नहीं होने देते हैं। इन लोगों का मन एक बार किसी से जुड़ जाता है, तो जीवनभर साथ निभाने का प्रयास करते हैं। इतना ही नहीं मूलांक 4 के लोग अपने माता-पिता की खूब सेवा करते हैं, उनकी आवश्यकताओं को पूरा करते हैं।

स्वयं बनाते हैं प्रगति का रास्ता

ज्योतिष शास्त्र में राहु एक छाया ग्रह है, वहीं अंक ज्योतिष में वे एक सत्य ग्रह हैं, क्योंकि उनको अंक के माध्यम सिद्ध किया जा सकता है। अंक ज्योतिष के अनुसार, मूलांक 4 के लोग झूठ नहीं बोलते। सत्य का साथ देते हुए अपनी प्रगति का रास्ता स्वयं बनाते हैं।

 

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next