एप डाउनलोड करें

Weather Update : 2 दिन इन राज्यों में बिजली की चमक के साथ होगी भारी बारिश, जाने अपने शहर का हाल

राज्य Published by: Pushplata Updated Sun, 09 Jul 2023 10:37 AM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

नई दिल्लीः इस बार तो मानसूनी बारिश ने कमाल कर रखा दिया है, जिससे कई राज्यों में बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं। देश की अधिकतर नदियां खतरे के निशान पर बह रही हैं। बारिश का दौर जम्मू-कश्मीर से लेकर केरल तक देखने को मिल रहा है। उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के कई इलाकों में देर रात से अभी तक बारिश का सितम जारी है।

पहाड़ों में भी लगातार बारिश होने से कई जगह भूस्खलन की घटना सामने आई हैं, जिससे मार्ग बाधित हो गए हैं। यूपी में भी कई नदियों का जलस्तर बढ़ने से किसानों की फसल चौपट होने का खतरा बना हुआ है। दक्षिण भारत में भी मानसूनी बरसात ने लोगों का जीना ही हराम कर दिया है, जहां हर किसी की सांसें अटकी हुई हैं। इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी है।

इन राज्यों में होगी बादलों की गरज के साथ बारिश

आईएमडी के मुताबिक, अभी कई राज्यों में बिजली की चमक के साथ बारिश होने से राहत नहीं मिलने वाली हैं। आगामी 2 दिन तक और पूर्वी राजस्थान, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पंजाब में मूसलाधार बारिश की चेतावनी जारी कर दी है। इसके साथ ही दक्षिण भारत में में केरल के तमाम हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी है।

इसके अलावा उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश और राजस्थान में भी बिजली की कड़कड़ाहट के साथ तेज बारिश होने की उम्मीद जताई गई है। इसके साथ ही पूर्वोत्तर राज्यों में भी भारी बारिश की संभावना जाहिर की गई है। असम, मिज़ोरम, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर में भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी है। यहां लोगों को बिजली गिरने से भी सावधान रहने की सलाह दी गई है।

यहां भी बारिश की चेातवनी

आईएमडी के मुताबिक, राजस्थान के तमाम जिलों में तेज बारिश की चेतावनी जारी कर दी है। मौसम विभाग ने रविवार को राजसमंद, जालौर और पाली जिलों में तेज बारिश की संभावना जताई है। इसके साथ ही अलवर, बांसवाड़ा, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी में भी भारी बारिश की संभावना जताई है। इसके अलावा चित्तौड़गढ़, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, जयपुर, झुंझुनू, करौली और कोटा में भारी बारिश की संभावना जताई है। वहीं, प्रतापगढ़, सवाई माधोपुर, सीकर, सिरोही, टोंक और उदयपुर में तेज बारिश की उम्मीद बनी हुई है।

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next