एप डाउनलोड करें

DA Hike: होली से पहले कर्मचारियों को मिली धमाकेदार खुशखबरी !, 6 फीसदी महंगाई भत्ता देने ने की घोषणा

राज्य Published by: Paliwalwani Updated Sat, 25 Feb 2023 04:14 PM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

होली से पहले पश्चिम बंगाल सरकार ने अपने कर्मचारियों और पेंशनर्स को तोहफा दिया है जिसके साथ ही 6 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ाने की घोषणा की है। बताया जा रहा है कि, इसके लिए सरकार ने राहत देने का नोटिफिकेशन जारी किया है।

पश्चिम बंगाल सरकार का तोहफा

आपको बताते चलें कि, पश्चिम बंगाल सरकार ने बीते दिन शुक्रवार को कर्मचारियों, पेंशनरों और पारिवारिक पेंशनरों को मूल वेतन में छह प्रतिशत की दर से महंगाई भत्ता (डीए) देने की अधिसूचना जारी की, जो एक मार्च से प्रभावी होगा. यह बढ़ोतरी छठवें वेतन आयोग के तहत किया गया है. सरकार के नोटिफिकेशन के मुताबिक, डीए में 6 फीसदी की बढ़ोतरी दिसंबर 2020 में घोषित कुल तीन फीसदी और 2021 के जनवरी में घोषित 3 फीसदी के कारण है।

जाने कैसे होगी महंगाई भत्ता की गणना

आपको बताते चलें कि, पश्चिम बंगाल राज्य में किस प्रकार से कर्मचारियों को महंगाई भत्ता मिलेगा। इसकी जानकारी लेकर चले तो, डीए का कैलकुलेशन संशोधित बेसिक वेतन और गैर भत्ता के मुताबिक ही किया जाएगा. अगर दूसरा कोई भत्ता नहीं है तो मूल वेतन और डीए पर कैलकुलेशन किया जाएगा. यह बढ़ा हुआ डीए सरकारी सहायता वाले संस्थानों के टीचर्स और अन्य कर्मचारियों के अलावा स्थानीय निकायों के कर्मचारियों पर लागू होगा।

 

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next