एप डाउनलोड करें

T20 World Cup 2024: सेमीफाइनल में पहुंची टीम इंडिया : ऑस्ट्रेलिया को हराया

खेल Published by: paliwalwani Updated Tue, 25 Jun 2024 02:24 AM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

सेंट लुसिया. (Saint Lucia)। ऑस्ट्रेलिया (Australia) को हराकर (defeating) भारतीय टीम (Indian team) टी 20 विश्वकप 2024 (T20 World Cup 2024) के सेमीफाइनल में पहुंच गई है. सुपर-8 के अपने आखिरी मुकाबले में भारत ने कंगारुओं को 24 रनों से मात दी. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को शानदार बल्लेबाजी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया.

कप्तान रोहित शर्मा के तूफानी अर्धशतक के बाद अर्शदीप सिंह की अगुआई में गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन से भारत ने आईसीसी टी20 विश्व कप के सुपर आठ चरण के ग्रुप एक मैच में सोमवार को ऑस्ट्रेलिया को 24 रन से हराकर लगातार तीसरी जीत के साथ सेमीफाइनल में जगह बनाई.

भारत सुपर आठ के अपने तीनों मैच जीतकर छह अंक के साथ शीर्ष पर रहा. भारतीय टीम अब 27 जून को सेमीफाइनल में इंग्लैंड से भिड़ेगा. ग्रुप एक से अब भी ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान और बांग्लादेश तीनों के पास अंतिम चार के लिए क्वालीफाई करने का मौका है.

ऑस्ट्रेलिया ने पहले ओवर में ही डेविड वार्नर (06) का विकेट गंवा दिया जिन्होंने अर्शदीप सिंह की गेंद पर सूर्यकुमार को कैच थमाया. मार्श और सलामी बल्लेबाज ट्रेविस हेड ने इसके बाद पावर प्ले में स्कोर एक विकेट पर 65 रन तक पहुंचाया. मार्श को अर्शदीप ने अपनी ही गेंद पर जीवनदान दिया जिसका फायदा उठाकर उन्होंने इसी ओवर में लगातार गेंदों पर चौका और छक्का मारा. हेड ने बुमराह पर तीन चौके मारे। मार्श ने अक्षर का स्वागत चौके और छक्के के साथ किया और फिर पंड्या पर दो छक्के मारे.

अक्षर ने कुलदीप की गेंद पर डीप स्क्वायर लेग बाउंड्री पर मार्श का शानदार कैच लपककर उनकी पारी का अंत किया. उन्होंने 28 गेंद का सामना करते हुए तीन चौके और दो छक्के मारे. हेड ने पंड्या पर तीन चौकों के साथ 24 गेंद में अर्धशतक पूरा किया. ग्लेन मैक्सवेल (19) ने रविंद्र जडेजा की पहली दो गेंद पर चौके और छक्के के साथ 11वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया.

कुलदीप ने मैक्सवेल को बोल्ड करके भारत को तीसरी सफलता दिलाई जबकि अक्षर ने मार्कस स्टोइनिस (02) को पंड्या के हाथों कैच कराया. ऑस्ट्रेलिया को अंतिम पांच ओवर में 65 रन की दरकार थी. बुमराह ने गेंदबाजी में वापसी करते हुए हेड को रोहित के हाथों कैच कराके ऑस्ट्रेलिया को बड़ा झटका दिया.

अर्शदीप ने मैथ्यू वेड (01) को शॉर्ट थर्ड मैन पर कुलदीप के हाथों कैच कराके भारत को छठी सफलता दिलाई. टिम डेविड (15) ने इस ओवर में चौका और छक्का मारा लेकिन फिर शॉर्ट थर्ड मैन पर बुमराह को कैच दे बैठे. कमिंस ने 19वें ओवर में बुमराह पर छक्का जड़ा लेकिन इसके बावजूद ओवर में सिर्फ 10 रन बने. ऑस्ट्रेलिया को अंतिम ओवर में 29 रन की जरूरत थी लेकिन पंड्या ने सिर्फ चार रन देकर भारत की जीत सुनिश्चित की.

अर्शदीप ने झटके तीन विकेट

भारत के 206 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया सलामी बल्लेबाज ट्रेविस हेड (76 रन, 43 गेंद, नौ चौके, चार छक्के) के अर्धशतक और उनकी कप्तान मिशेल मार्श (37) के साथ दूसरे विकेट की 81 और ग्लेन मैक्सवेल (19) के साथ तीसरे विकेट की 41 रन की साझेदारी के बावजूद सात विकेट पर 181 रन ही बना सका. ट्रेविस हेड जब खेल रहे थे, तब लग रहा था कि ऑस्ट्रेलिया मैच जीत जाएगी,

लेकिन बुमराह ने अहम समय पर आकर उनका विकेट चटाकर ऑस्ट्रेलिया को बैकफुट पर धकेल दिया. भारत की तरफ से अर्शदीप ने 37 रन देकर तीन जबकि कुलदीप यादव ने 24 रन देकर दो विकेट चटकाए. अक्षर पटेल (21 रन पर एक विकेट) और जसप्रीत बुमराह (29 रन पर एक विकेट) ने भी एक-एक विकेट हासिल किया.

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next