एप डाउनलोड करें

Paris Olympics 2024 : हॉकी में इंडिया ने ब्रॉन्ज मेडल जीतकर बनाया रिकॉर्ड

खेल Published by: paliwalwani Updated Thu, 08 Aug 2024 09:37 PM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

India wins Bronze Medal : भारतीय हॉकी टीम ने ओलंपिक्स में इतिहास रच दिया है. भारत ने ब्रॉन्ज मेडल मैच में स्पेन को 2-1 से हराया है.

पेरिस.

भारतीय हॉकी टीम ने इतिहास रच दिया है. हरमनप्रीत सिंह की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने पेरिस ओलंपिक्स 2024 में ब्रॉन्ज मेडल जीत लिया है. टीम इंडिया ने स्पेन को 2-1 से हरा दिया है.

भारत के लिए दोनों ही गोल हरमनप्रीत सिंह ने किए. टीम इंडिया के दिग्गज गोलकीपर पी.श्रीजेश के लिए यह मुकाबला बेहद खास रहा. यह उनके करियर का आखिरी मैच है. टीम इंडिया को पेरिस ओलंपिक्स में यह चौथा मेडल मिला है. इससे पहले उसे 3 मेडल शूटिंग में मिले हैं.

पहले क्वार्टर में दोनों ही टीमें एक-दूसरे को कड़ी टक्कर देती हुई दिखीं. लेकिन इसमें एक भी गोल नहीं हो सका. लेकिन स्पेन ने दूसरे क्वार्टर में बाजी मार ली. उसके लिए मार्क मिरालेस ने 18वें मिनट में गोल दाग दिया. हालांकि स्पेन की खुशी ज्यादा देर नहीं टिकी.

भारतीय कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने दम दिखाते हुए भारत के लिए गोल दाग दिया. इस तरह भारत और स्पेन की टीमें दूसरे क्वार्टर के खत्म होने तक 1-1 की बराबरी पर रहीं.टीम इंडिया तीसरे क्वार्टर के दौरान काफी आक्रामक नजर आयी. तीसरे क्वार्टर की शुरुआत में ही भारत ने गोल कर दिया.

हरमनप्रीत ने 33वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर का फायदा उठाया और गोल कर दिया. इसी ठीक बाद अभिषेक को 35वें मिनट में ग्रीन गार्ड दिखा दिया गया. हालांकि वे 37वें मिनट में मैदान पर आ भी गए. तीसरा क्वार्टर खत्म होने तक टीम इंडिया केपास 2-1 की बढ़त रही.

पिछले 52 सालों में ऐसा पहली बार हुआ है जब भारत ने लगातार 2 ओलंपिक खेलों में मेडल जीता है. स्पेन के खिलाफ मैच की बात करें तो भारत के लिए दोनों गोल कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने किए. उन्होंने 2 बार पेनल्टी कॉर्नर को गोल में तब्दील किया.

1972 के बाद ऐसा पहली बार

1972 के बाद ऐसा पहली बार हुआ है जब भारतीय हॉकी टीम ने लगातार 2 ओलंपिक मेडल जीते हैं. टोक्यो ओलंपिक्स और पेरिस ओलंपिक्स में भी ब्रॉन्ज मेडल जीतकर टीम इंडिया ने इतिहास रच डाला है. बता दें कि 1950, 1960 और 1970 के दशक में भी भारत का हॉकी पर दबदबा हुआ करता था.

दरअसल भारतीय हॉकी टीम ने लगातार मेडल जीतने की शुरुआत 1948 के ओलंपिक खेलों से की थी. 1948 के बाद टीम इंडिया ने हॉकी में 1972 तक कोई ना कोई मेडल जरूर जीता था. यानी भारत के नाम लगातार 7 ओलंपिक खेलों में हॉकी मेडल जीतने का भी रिकॉर्ड है. 1948 से 1972 के बीच भारत ने हॉकी में 3 गोल्ड, 3 ब्रॉन्ज और एक सिल्वर मेडल जीता था.

भारत का हॉकी में 13वां मेडल

ओलंपिक खेलों की बात करें तो भारत को सबसे ज्यादा सफलता हॉकी में ही मिली है. 2024 में भारतीय हॉकी टीम ने अपना कुल 13वां ओलंपिक मेडल जीता है. इसके बाद शूटिंग आती है, जिसमें भारत को 7 ओलंपिक मेडल मिले हैं. वहीं भारत के सबसे ज्यादा ओलंपिक गोल्ड मेडल भी हॉकी में ही आए हैं. टीम इंडिया ने इस खेल में आज तक कुल 8 बार स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया है.

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next